राज्य

दादरी कांड में शामिल दोषियों पर होगी कार्रवाई: मुलायम सिंह यादव

लखनऊ /गोरखपुर: उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री व समाजवादी पार्टी (सपा) के मुखिया मुलायम सिंह यादव ने गुरुवार को कहा कि दादरी हत्याकांड में शामिल दोषियों के खिलाफ सरकार कड़ी कार्रवाई करेगी। इसके लिए चाहे सरकार ही क्यों न गंवानी पड़े।

इस बीच गोरखपुर पहुंचे सरकार के कद्दावर मंत्री शिवपाल यादव ने भी दादरी कांड को लेकर राष्ट्रीय स्वयं संघ (आरएसएस) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर जमकर हमला बोला।

लखनऊ में आयोजित पत्रकार वार्ता के दौरान मुलायम ने कहा, “इस मामले में एक पार्टी विशेष के तीन लोगों ने मिलकर साजिश रची। यही लोग मुजफ्फरनगर दंगों में भी शामिल थे। हम इस मामले में कड़ी कार्रवाई करेंगे, भले ही हमें अपनी सरकार की कुर्बानी देनी पड़े।”

उन्होंने आगे कहा कि दुख की बात है कि सीमा पर एक जवान तैनात हो और उसके पिता की हत्या कर दी जाए। कुछ लोग साजिश रचकर प्रदेश का माहौल बिगाड़ना चाहते हैं। दादरी की घटना में शामिल लोगों को किसी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा। कुछ लोग सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन उन्हें कामयाब नहीं होने देंगे।

उन्होंने कहा कि कुछ लोग देश और प्रदेश का माहौल खराब करना चाहते हैं। वे सोचते हैं कि प्रदेश का माहौल खराब करके उनको चुनावी फायदा होगा, लेकिन वे गलत सोचते हैं। राजनीति समाज को तोड़ना नहीं जोड़ना सिखाती है। 

मुलायम सिंह ने कहा कि यूपी में हिंदू और मुस्लिम के बीच एक विश्वास का रिश्ता है। इस रिश्ते की मिसाल हर जगह दी जाती है। कुछ लोग जानबूझकर इस रिश्ते को खराब करना चाहते हैं। इस विश्वास को तोड़ने के लिए बार-बार साजिशें रची जाती हैं। 

दादरी में 50 वर्षीय मोहम्मद अखलाक की हत्या पर दुख प्रकट करते हुए मुलायम सिंह ने कहा कि वह और पूरी सपा पीड़ित परिवार के साथ खड़ी है। किसी के साथ गलत नहीं होने दिया जाएगा। 

मुलायम सिंह ने कहा कि देश में एक खास समुदाय के लोगों को जानबूझकर दबाया जा रहा है। उनको दबाने की यह मंशा न तो राजनीति के लिए अच्छी है और न ही देश के लिए। 

इधर, गोरखपुर में एक निजी कार्यक्रम में पहुंचे यूपी के मंत्री और मुलायम के भाई शिवपाल सिंह ने अखलाक की हत्या की साजिश रचने का सीधा आरोप आरएसएस और भाजपा पर लगाया। 

उन्होंने आरोप लगाया कि संघ परिवार का हाथ होने की वजह से ही मोदी इस मामले में चुप्पी नहीं तोड़ रहे हैं। शिवपाल ने कहा कि सूबे की सरकार इस मामले में गंभीर है और किसी सूरत में हत्यारों को बख्शा नहीं जाएगा।

मुलायम और शिवपाल ने यह तीखी प्रतिक्रिया दादरी की उस घटना पर दी है, जिसमें बीफ खाने की अफवाह फैलने पर मोहम्मद अखलाक नाम के शख्स की पिछले दिनों पीट-पीटकर हत्या कर दी गई थी।

दादरी इलाके के बिसाहड़ा गांव में 29 सितंबर की रात एक मंदिर के लाउडस्पीकर से गाय काटे जाने की अफवाह फैलाई गई। आक्रोशित भीड़ 50 वर्षीय मोहम्मद अखलाक और उसके बेटे दानिश को उनके घर से खींचकर पहले लात-घूंसों ो पिटाई की, उसके बाद वहां पड़ी सिलाई मशीन उठाकर अखलाक के सिर पर दे मारी, जिससे उसकी मौत हो गई। आरोप था कि अखलाक ने अपने घर में गोमांस स्टोर कर रखा है। यह आरोप महज अफवाह थी, जो जानबूझकर फैलाई गई। हमले में अखलाक का बेटा भी बुरी तरह घायल हो गया।

Agencies

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button