राज्य

बेहतरीन काम कर रही हैं भोजनमाताएं: हरीश रावत

देहरादून: उत्तराखंड का अर्थ है महिला सशक्तिकरण। सुव्यवस्थित उत्तराखंड बनाने के लिए राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता महिलाओं के कल्याण कार्यक्रम हैं।

विकासनगर स्थित एक वैडिंग प्वाइंट में उत्तराखंड भोजन माता संगठन द्वारा आयोजित कार्यक्रम में बोलते हुए मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि प्रदेश में भोजन माताएं बेहतरीन काम कर रही हैं। घर में बच्चों की देखभाल मां करती है तो स्कूल में भोजन माता। 

उत्तराखंड में भोजन माताओं के मानदेय को दस माह से बढ़ाकर 11 माह का करने पर रावत का आभार व्यक्त करने के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। 

रावत ने कहा कि भोजन माताएं, आशा, आंगनबाड़ी आदि केन्द्र सरकार की योजनाएं हैं। इनमें राज्य सरकार अधिक परिवर्तन नहीं कर सकती है। फिर भी कुछ संभव सुधारात्मक निर्णय राज्य सरकार ने लिए हैं। भोजनमाताओं को हम 1500 रूपए मानदेय दे रहे हैं जो कि दूसरे राज्यों की तुलना में कहीं अधिक है। 

इसमें यात्रा की व्यवस्था राज्य सरकार करती है। इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष किशोर उपाध्याय, विधायक नवप्रभात, राज्य महिला आयोग की  अध्यक्ष श्रीमती सरोजिनी, जगदीश सिंह, श्रीमती ऊषा देवी सहित बड़ी संख्या में भोजन माताएं मौजूद थी।

Sanjay Shrivastava

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button