राज्य

बजाज कैपिटल के मालिकों के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज 

भोपाल: भोपाल पुलिस ने नयी दिल्ली के बजाज कैपिटल के चेयरमैन केके बजाज, एमडी राजीव बजाज एवं अन्य व्यक्तियों के खिलाफ धोखाधड़ी तथा अमानत में खयानत का मामला दर्ज किया है.

पत्रकार एनके सिंह ने आरोप लगाया है कि इन कंपनियों के मालिकों ने 2012-13 में कंपनी की साख का भरोसा दिलाकर  उनसे 9.90 लाख निवेश करवाए थे और अब न तो ब्याज दे रहे हैं, न ही मूल रकम. 

उनका आरोप है कि प्रमाण खुर्द बुर्द करने की नीयत से बजाज कैपिटल ने धोखा देकर 9.90 लाख रूपये की एफडी के मूल दस्तावेज भी उनसे ले लिए. हबीबगंज पुलिस ने धोखे में रखकर एफडी हथियाने का मामला दर्ज किया है. 

उक्त आरोपियों के खिलाफ एफडी चोरी करने का संगीन मामला जब पुलिस के पास पहुंचा तो मामले की गंभीरता को देखते हुए खुद गृहमन्त्री बाबूलाल गौर ने उचित कार्यवाही के निर्देश दिए. 

भोपाल पुलिस ने मुस्तैदी दिखाते हुए धारा 420 तथा 406 के तहत प्रथम सूचना प्रतिवेदन क्रमांक 656/15 (6 अक्टूबर 2015) दर्ज किया है. 

वरिष्ठ पत्रकार एनके सिंह ने बजाज कैपिटल लिमिटेड के जरिये 2012-13 के दौरान कुल 9.90 लाख रूपये का एफडी में निवेश किया था. उसके बाद रकम वापस करने के धोखा देकर बजाज कैपिटल ने उनसे एफडीआर की मूल प्रतियाँ ले लिया. 

26 मार्च 2014 को बजाज कैपिटल ने एनके सिंह से अथॉरिटी लेटर ले लिया कि कम्पनी उनकी तरफ से एफडीआर प्राप्त करने के लिए अधिकृत है। 

शिकायतकर्ता को अब तक न तो रकम मिली है और न ही आरिजिनल एफडीआर। अपनी नामजद शिकायत में एनके सिंह ने कहा है कि झूठ बोलकर उनसे एफडीआर की आरिजिनल कॉपी ले लिया ताकि उनके पास सबूत नहीं रहे और ये लोग रकम हड़प लें। 

एनके सिंह ने बताया कि उक्त व्यक्तियों द्वारा अनेक भोले भाले निवेशकों को ठगा गया. यह सफेदपोश अपराध का एक ताज़ा नमूना है. 

उन्होंने बताया कि आगे वे प्रमाण के साथ साबित करेंगे कि बजाज कैपिटल द्वारा भोले भाले लोगों से ऐसी कंपनियों में जानबूझकर लगवाए गए जो वित्तीय घपलों की वजह से डूब रही थी. 

उन्होंने कहा कि ऐसे अन्य पीडि़त नागरिकों को एक प्लेटफार्म पर इकठ्ठा कर वे राष्ट्रीय स्तर पर इस मामले को उठाएंगे. इसके लिए वाच लीग संस्था का एक फेसबुक पेज बनाया गया है

Krishan Mohan Jha

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button