खासम-ख़ास

बेस्ट ट्वीट को ब्राउज करने के लिए ट्विटर का ‘मोमेंट्स’

न्यूयार्क: माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने ‘मोमेंट्स’ नाम का टैब लांच किया है। इस टैब की मदद से यूजर ट्विटर पर मौजूद सबसे बेहतर स्टोरी या गतिविधि को पलक झपकते देख सकेंगे।

ट्विटर ने एक ब्लाग में बताया है, “इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किसे फालो करते हैं। मोमेंट्स के जरिए आप बस एक आइकन दबाकर ट्विटर की सबसे बेहतर चीजों तक पहुंच सकेंगे। बस, आप नए टैब मोमेंट्स तक पहुंचिए और ट्विटर पर मौजूद सभी स्टो्ररी को अपने सामने हाजिर होते देखिए।”

यानी, अब आप विश्व के महत्वपूर्ण नेताओं और मशहूर हस्तियों के संवाद का मजा लीजिए, लाइव कमेंटरी सुनिए, लोग जिस तरह किसी घटना को रिपोर्ट करते हैं, उसे देखिए।

ब्लाग पोस्ट में कहा गया है कि फोन पर टैब को दबाने के साथ ही मोमेंट्स की सूची आपके सामने आ जाएगी। चूंकि नई स्टोरी लगातार आती रहती हैं, इसलिए यह सूची भी लगातार अपडेट होती रहेगी।

ब्लाग में कहा गया है कि यूजर बीते कुछ दिनों की स्टोरी देखने के लिए मनोरंजन और खेल जैसे विषयों के बीच लगातार ‘स्वाइप’ करते रह सकते हैं।

मोमेंट के टैब को क्लिक करने के साथ ही यूजर के सामने एक विषयवस्तु और उसका विवरण आ जाएगा।

टैब पर एक बार टैप करने से ट्वीट पूरी तरह से सामने आ जाएगा। इसे आप फेवरिट ट्वीट बना सकते हैं और रिट्वीट कर सकते हैं।

दोबार टैप करने से ट्वीट अपने आप फेवरिट हो जाता है। 

ब्लाग में बताया गया है कि मोमेंट के दाहिने कोने में एक नीला बिंदु आने का अर्थ यह होगा कि कुछ देर पहले देखी गई स्टोरी में कुछ नई बातें जुड़ चुकी हैं और आप चाहें तो इन्हें देख सकते हैं।

सजीव खेल प्रतियोगिताएं या पुरस्कार समारोह की सूचनाएं बहुत तेजी से बदलती रहती हैं। हर मिनट के बदलाव को देखने के लिए मोमेंट को फालो करने का विकल्प होता है जो ट्वीट को सीधे यूजर के टाइमलाइन पर डाल देता है।

ब्लाग में कहा गया है, “इस विकल्प के होने से बार-बार अलग-अलग टैब को आगे-पीछे करने की जरूरत नहीं रह जाती। जब स्टोरी समाप्त होती है या ट्वीट समाप्त होता है तो आपकी टाइमलाइन पहले जैसी स्थिति में पहुंच जाती है।”

मोमेंट्स टैब अभी अमेरिका में एंड्रायड, आईफोन और डेस्कटॉप वेब पर उपलब्ध है।

AGENCY

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button