राज्य

बिहार चुनाव: भाजपा ने ‘दृष्टिपत्र’ जारी किया, युवाओं से कई वादे 

पटना: बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने गुरुवार को अपना ‘दृष्टिपत्र’ (विजन डक्युमेंट) जारी किया। इसमें बिहार को कथित जंगलराज से मुक्त कराकर विकसित करने का वादा किया गया है। दृष्टिपत्र में छात्रों और युवाओं पर विशेष जोर दिया गया है।

दृष्टिपत्र जारी करते हुए केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा कि भाजपा के दृष्टिपत्र में बिहार को आर्थिक दृष्टि से पिछड़ेपन से निकालने का संकल्प है। इसमें महिला सशक्तीकरण, पर्यावरण, प्रशासनिक सुधार और सुशासन पर बल दिया गया है। 

दृष्टिपत्र में भाजपा ने युवा, महिलाओं और किसानों को मुख्य तौर पर ध्यान में रखा है। इसमें ‘मेक इन बिहार’ और ‘डिजिटल बिहार’ का नारा दिया गया है। साथ ही किसानों के लिए जहां अलग बजट बनाने की बात कही गई है, वहीं बिजली की स्थिति में सुधार का वादा करते हुए मतदाताओं को आकर्षित करने का प्रयास किया गया है। 

भाजपा ने दृष्टिपत्र में प्रत्येक साल 10वीं और 12वीं कक्षा की 5,000 छात्राओं को मेधा के आधार पर स्कूटी तथा मेधावी छात्र-छात्राओं को लैपटॉप देने का वादा किया है। इसके अलावा दलित और महादलित परिवारों को रंगीन टीवी भी देने का वादा किया गया है। 

दृष्टिपत्र में राज्य को पिछड़ेपन से मुक्ति दिलाकर आर्थिक रूप से संपन्न बनाने का वादा किया गया है तथा युवाओं को राज्य में ही रोजगार के अवसर मुहैया कराने, उच्च शिक्षा के साथ प्राथमिक शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के साथ अधिक अवसर मुहैया कराने के संकल्प लिए गए हैं। 

भाजपा ने किसानों को आकर्षित करने के लिए दृष्टिपत्र में उन्हें ब्याज दर मुक्त कृषि ऋण देने, पानी-बिजली की समस्या दूर करते हुए बीज और उर्वरकों की उपलब्धता सरल बनाने की बात कही है। साथ ही गरीबों को हर साल धोती और साड़ी देने का वादा किया गया है। राज्य में नए जिले, अनुमंडल और प्रखंड बनाने का वादा भी किया गया है। 

इस मौके पर केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूड़ी, राधा मोहन सिंह समेत प्रदेश अध्यक्ष मंगल पांडेय, सुशील मोदी, नंदकिशोर यादव समेत कई वरिष्ठ नेता उपस्थित थे। 

AGENCY

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button