राज्य

प्रमुख दरों में कटौती से चुनावी वादा पूरा: भाजपा

नई दिल्ली: केंद्र में सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मंगलवार को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा प्रमुख दरों में की गई 50 आधार अंकों की कटौती का स्वागत किया और कहा कि 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान किया गया एक वादा पूरा हुआ।

भाजपा के राष्ट्रीय सचिव सिद्धार्थ सिंह ने यहां एक बयान में कहा, “भाजपा आरबीआई के गवर्नर (रघुराम राजन) द्वारा प्रमुख दरों में की गई 50 आधार अंकों की कटौती का स्वागत करती है। यह सालभर में चौथी कटौती है। मौद्रिक नीति में नरमी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्तमंत्री अरुण जेटली के नेतृत्व में विकासशील, मजबूत अर्थव्यवस्था की परिचायक है।”

उन्होंने कहा, “भारतीय अर्थव्यवस्था की बुनियाद मजबूत है। यह निरंतर बढ़ रहे विदेशी पूंजी भंडार, विदेशी निवेश और वित्तीय घाटा और चालू खाता घाटा पर नियंत्रण से पता चलता है।”

सिंह ने कहा कि ताजा कटौती से आवास, वाहन और व्यक्तिगत ऋण की मासिक किस्तें घटेंगी।

भाजपा नेता ने कहा कि आरबीआई यह कटौती इसलिए कर पाई, क्योंकि पिछले कुछ महीने से महंगाई दर कम थी।

उन्होंने कहा, “इससे कीमतों को नियंत्रण में रखने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदमों का पता चलता है। आरबीआई ने यह भी स्वीकार किया है कि मानसूनी बारिश कम रहने के बाद भी समय पर कदम उठाए जाने और बीज तथा ऊर्वरक की उपलब्धता पर नजर रखने से खाद्यान्न उत्पादन गत वर्ष से अधिक रहने का अनुमान है।”

AGENCY

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button