बाजार

‘कॉल ड्रॉप की समस्या हल करें कंपनियां’

पटना: संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने यहां रविवार को कहा कि दूरसंचार कंपनियों से कॉल ड्रॉप की बढ़ती समस्या का निदान करने के लिए कहा गया है। प्रसाद ने संवाददाताओं से कहा, “कॉल ड्रॉप की समस्या है, लेकिन स्थिति में सुधार भी हो रहा है।”

उन्होंने कहा, “सभी दूरसंचार कंपनियों से सेवा की गुणवत्ता बेहतर करने के लिए कदम उठाने के लिए कहा गया है।”

प्रसाद ने कहा, “विभागीय सचिव राकेश गर्ग ने कंपनियों के मालिकों से बात की है।”

उन्होंने कहा कि टावरों की कमी को देखते हुए सरकार ने एक नीति बनाई है, जिसके तहत सभी सरकारी भवनों पर दूरसंचार टावर लगाने की अनुमति दी गई है।

कंपनियों द्वारा विकिरण के डर से टावरों को बंद किए जाने की घटनाएं और स्पेक्ट्रम की कमी को कॉल ड्रॉप का कारण बताए जाने पर प्रसाद ने इसी महीने के शुरू में कहा था कि एक-दूसरे से बिल्कुल अलग मुद्दे को परस्पर जोड़ा नहीं जा सकता।

कंपनियों के मुताबिक, विभिन्न शहरों में 7,000-10,000 टावर बंद किए जा चुके हैं। कंपनियों ने मोबाइल टावर स्थापना के लिए राष्ट्रीय नीति बनाने की मांग की है।

मंत्री ने कंपनियों से कहा था, “स्पेक्ट्रम दिया जा चुका है (स्पेक्ट्रम साझेदारी और खरीद-बिक्री को मंजूरी दी जा चुकी है)। अब ऐसी छवि नहीं बनाइए कि आप सिर्फ ग्राहक बटोरना चाहते हैं और सेवा पर ध्यान नहीं देना चाहते।”

उन्होंने कहा, “कंपनियों को नेटवर्क का अधिकतम दोहन करना चाहिए और नेटवर्क पर निवेश भी करना चाहिए।”

उल्लेखनीय है कि देशभर के लोग बात करते-करते फोन कट जाने की समस्या से परेशान हैं। विपक्ष के कई नेता संचार मंत्री को ‘कॉल ड्रॉप प्रसाद’ कहने लगे हैं। 

AGENCY

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button