राज्य

पीरो: हाईस्कूल नहीं होने से आक्रोशित छात्राओं का हंगामा 

पीरो/सहार: हाईस्कूल नहीं होने से आक्रोशित छात्राओं ने कौलोडिहरी गांव में जमकर हंगामा किया। हंगामा क कारण कौलोडिहरी में दिनभर अफरातफरी मची रही।

छात्राओं का कहना है कि हाईस्कूल की शिक्षा पाने के लिये पांच किलोमीटर दूर पनवारी और आठ किलोमीटर दूर सिकरहटा जाना पड़ता हैं। पनवारी और सिकरहटा जाने के दौरान छात्राओं को काफी फजीहत झेलनी पड़ती हैं। 

मध्य विद्यालयों को अपग्रेड कर हाईस्कूल में बदल दिया गया और नामांकन भी शुरू कर दिया गया लेकिन कौलोडिहरी गांव की छात्रायें आज भी हाईस्कूल और इंटर की कक्षाओं में पढ़ने के लिये दूसरे गांव को हाईस्कूलों पर आश्रित हैं। 

छात्राओं का कहना है कि हाईस्कूल की सुविधा की मांग को लेकर बीडीओ और एसडीओ से गुहार लगायी गयी लेकिन लाभ नहीं मिल पाया। छात्राओं ने बैठक का फैसला लिया है कि 2016 में हाईस्कूल की पढ़ाई कौलोडिहरी में शुरू नहीं हुयी तो भूख हड़ताल और प्रदर्शन करेंगी। 

छात्राओं के फैसले से कौलोडिहरी गांव में सनसनी फैल गयी हैं। अभिभावकों ने छात्राओं के फैसले के आलोक में हाईस्कूल की स्थापना को लेकर प्रयास तेज कर दिये हैं। 

उल्लेखनीय है कि कौलोडिहरी गांव की आबादी लगभग पांच हजार से अधिक है और इस गांव से हाईस्कूल की विभिन्न कक्षाओं में पढ़ने के लिये जाने वाले छात्राओं और छात्रों की संख्या एक हजार के आसपास हैं। अक्सर ही सिकरहटा और पनवारी जाने के दौरान समय पर स्कूल पहुंचना मुश्किल हो जाता हैं। 

पठन – पाठन बाधित होने से छात्रायें आक्रोशित हो गयी और हंगामा करना शुरू कर दिया। हंगामा करने वाली छात्राओं में सोनी, गुडि़या, डावली, अर्चना, प्रियां, अनीता, अनू, पुजा, रेखा, चांदनी, रिया, हेमा, नेहा, आरती, पुतूल, कोमल, अमृता और स्वेता प्रमुख हैं।

Vijay Kumar

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button