राज्य

देश में सामाजिक सद्भाव कमजोर किया जा रहा: सोनिया गांधी

बक्सर/छपरा: कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने यहां शनिवार को कहा कि जब से केंद्र में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की सरकार आई है, तब से सांप्रदायिक तनाव फैलाया जा रहा है और सामाजिक सद्भाव को कमजोर किया जा रहा है।

यह शर्म की बात है। महंगाई के मुद्दे पर भी सोनिया ने केंद्र सरकार और मोदी पर निशाना साधा। सोनिया ने बक्सर और सारण जिले के जलालपुर में अलग-अलग चुनावी रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्र सरकार पर जमकर हमला किया। 

उन्होंने महंगाई पर केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि महंगाई आसमान छू रही है। किसानों को उपज की अच्छी कीमत नहीं मिल रही है, परंतु किसानों की बात प्रधानमंत्री को सुनाई नहीं दे रही है।

कांग्रेस अध्यक्ष ने गुजरात में बिहारियों पर अत्याचार होने का आरोप लगाते हुए कहा कि प्रधानमंत्री जब बिहार आते हैं तो यहां की जनता के लिए झूठा प्यार दिखाते हैं। अगर बिहार के लोगों के साथ इतनी ही हमदर्दी है तो गुजरात में उनके लिए सुरक्षित माहौल क्यों नहीं बना पा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार से देश के लोगों ने जितनी उम्मीदें की थी, उनमें से किसी पर भी अब तक खरी नहीं उतर सकी है। रोजगार, शिक्षा, सुरक्षा के साथ ही महंगाई कम करने में भी केंद्र सरकार फिसड्डी साबित हुई है। प्रधानमंत्री को पहले अपने वादे पूरे करने चाहिए, उसके बाद बिहार के लोगों से नए वादें करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जब भी बिहार आते हैं, तब यहां उन्हें बिजली की समस्या याद आती है और 24 घंटे बिजली देने का वादा करते हैं। परंतु खुद वे अपने चुनावी क्षेत्र में 24 घंटे बिजली अब तक नहीं दे पाए हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष ने राजग को अवसरवादी बाताते हुए कहा, “महागठबंधन के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार होंगे, जो आपके बीच के हैं और उनके विकास के कामों को आपने देखा है। परंतु राजग अगर सत्ता में आता है, तब कौन मुख्यमंत्री होगा अभी तक तय नहीं है।” 

उन्होंने प्रधानमंत्री द्वारा 60 साल का हिसाब मांगने पर कहा, “कांग्रेस की सरकार ने 60 सालों में शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार जैसे क्षेत्रों में क्रांतिकारी काम किए हैं। कांग्रेस ने देश की एकता और अखंडता को कायम रखा है। कांग्रेस ने देश में लोकतंत्र को मजबूत किया है, यही कारण है कि मोदी आज प्रधानमंत्री बने हुए हैं।”

उन्होंने इस बिहार विधानसभा चुनाव को बक्सर के युद्घ समान बताते हुए कहा कि इस चुनाव में एक तरफ समाज को बांटने वाली विचारधारा है, जो अपने उद्योगपति मित्रों की मदद करने वाली है जबकि दूसरी तरफ महागठबंधन है जिसमें न केवल दल शामिल हैं बल्कि यहां के लोगों की ताकत भी इससे जुड़ी हुई है। उन्होंने लोगों से इस महागठबंधन को आशीर्वाद देने की अपील की। 

AGENCY

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button