बाजार

भारत नरमी से ग्रस्त अर्थव्यवस्था में आकर्षक स्थान: आईएमएफ 

वाशिंगटन: अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष :आईएमएफ: प्रमुख क्रिस्टीन लैगार्ड ने कहा है कि इस साल वैश्विक वृद्धि नरम रहेगी और 2016 में ही थोड़ी बहुत तेजी की उम्मीद है लेकिन भारत आकर्षक स्थान बना हुआ है।

लैगार्ड ने कहा भारत आकर्षक स्थान बना हुआ है। चीन में नरमी आ रही है क्योंकि यह अब निर्यात केंद्रित वृद्धि से अलग अपने-आपको पुनर्संतुलित कर रहा है। रूस और ब्राजील जैसे देशों को गंभीर आर्थिक मुश्किलें हो रही हैं। लैटिन अमेरिकी देशों में आम तौर तेजी से नरमी आ रही है। 

उन्होंने बुधवार को अपने भाषण में कहा हमें कम आय वाले देशों में गतिविधियों में नरमी दिख रही है जो बिगड़ते वाह्य हालात पर और प्रभावित होंगे। वैश्विक स्तर पर अर्थव्यवस्था अभी भी एक तरह का खिंचाव है क्योंकि वित्तीय स्थिरता अभी भी सुनिश्चित नहीं है। 

उन्होंने कहा कि हाल वर्षौं में प्रगति के बावजूद कई देशों में वित्तीय क्षेत्रों में कमजोरी बरकरार है और उभरते बाजारों में वित्तीय जोखिम उच्च स्तर पर है। 

अगले सप्ताह जारी होने वाले वैश्विक आर्थिक परिदृश्य के आंकड़ों का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि वैश्विक वृद्धि इस साल नरम रहने की संभावना है और 2016 में भी हालात में बस थोड़ा ही सुधार हो सकता है।

ललित के झा 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button