बाजार

सिलिकॉन वैली: मोदी ने नडेला, पिचाई से मुलाकात की

सैन होजे (कैलिफोर्निया): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार देर रात अपनी महत्वपूर्ण अमेरिका यात्रा के दौरान सिलिकॉन वैली के दौरे पर माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) सत्या नडेला, गूगल के सुंदर पिचाई और एप्पल के टिम कुक सहित अमेरिका के तकनीक के दिग्गजों से मुलाकात की।

इसके बाद वह डिजिटल इकोनॉमी डिनर के लिए रवाना हो गए। मोदी यहां भारत में तकनीकी नवाचार के अभियान को आगे बढ़ाने के लिए आए हैं। उन्होंने इस दौरान एडोब के शांतनु नारायण, क्वालकॉम के पॉल जैकब्स, सिस्को के जॉन चैंबर्स और द इंडस उद्यमी अध्यक्ष वेंकटेश शुक्ला से भी मुलाकात की।

एप्पल कंपनी के सीईओ टिक कुक ने मोदी को बताया, “हमारा भारत के साथ एक अनोखा नाता है। हमारे संस्थापक स्टीव जॉब्स प्रेरणा लेने भारत गए थे।”

मोदी ने कैलिफोर्निया के पालो आल्टो में स्थित टेस्ला मोर्ट्स कंपनी के संयंत्र का भी दौरा किया।

कंपनी के प्रमुख इंजीनियर, आविष्कारक और निवेशक एलोन मस्क ने बाद में कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मैंने बिजली उत्पादन और कैसे इसके साथ मोबाइल फोन की तरह ही आगे बढ़ने के रास्ते हैं, इस बारे में बातचीत की।”

वहीं, इस बारे में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्विटर पर लिखा, “भविष्य का इंजन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टेस्ला मोर्ट्स का दौरा किया। यह कंपनी इलेक्ट्रिक कार की अग्रणी निर्माता है।”

मोदी तीन दशकों से अधिक समय बाद कैलिफोर्निया के दौरे पर पहुंचे पहले भारतीय नेता हैं। वह सिलिकॉन वैली के तकनीक के दिग्गजों से मिलने वाले हैं।

मोदी ने सिलिकॉन दौरे का आगाज यहां इंपीरियल बॉलरूम ऑफ होटल फेयरमान्ट में भारतीय-अमेरिका समुदाय से मुलाकात करके किया।

इस खास बातचीत के दौरान मशहूर गायक कैलाश खेर प्रधानमंत्री से मिले और एक महिला ने मोदी को राखी बांधी। बाद में सिख एवं गुजराती समुदाय के लोगों ने भी मोदी से मुलाकात की।

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मोदी के चाहने वाले उनसे हाथ मिलाने और ऑटोग्राफ लेने के लिए उन तक पहुंच ही गए।

इन प्रशंसकों में से कई के गले में तिरंगे वाला स्कार्फ था और वे कागज से बने तिरंगे लहरा रहे थे, जिन पर लिखा था, ‘वी सपोर्ट डिजिटल इंडिया।’ इसके अलावा ‘यूएस लव्स इंडिया’ लिखे पोस्टर भी देखे गए।

AGENCY

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button