बाजार

लघु उद्यमों को मुद्रा बैंक से मिलेगी मदद: जेटली

नई दिल्ली: केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने शुक्रवार को कहा कि सरकार मुद्रा बैंक योजना के जरिए लघु उद्यमियों की मदद करेगी। जेटली ने पंडित दीन दयाल उपाध्याय की 99वीं जयंती पर आयोजित समारोह में कहा, “मुद्रा योजना के बाद हम एक योजना शुरू करेंगे, ताकि छोटे उद्यमियों को मदद मिल सके।”

जेटली यहां पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) द्वारा आयोजित महा ऋण अभियान में लाभार्थियों को ऋण मंजूरी पत्र प्रदान करेंगे।

देश भर के सरकारी बैंक 25 सितंबर से दो अक्टूबर के बीच महा ऋण अभियान चला रहे हैं।

अभियान का मकसद सूक्ष्म उद्यमों के लिए ऋण उपलब्ध कराना और प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) के तहत छोटे कारोबारियों के लिए ऋण परितंत्र निर्माण करना है।

वित्त मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है, “छोटे उद्यमी, छोटे व्यापारी, फल विक्रेता और मैकेनिक जैसे लोग इस अभियान में सक्रिय रूप से हिस्सा लेंगे।”

सभी सरकारी बैंकों, क्षेत्रीय बैंकों और निजी बैंकों ने मौजूदा कारोबारी साल में सूक्ष्म और लघु उद्यमियों के लिए 1,22,000 करोड़ रुपये ऋण देने का लक्ष्य रखा है।

केंद्रीय कानून मंत्री डी.वी. सदानंद गौड़ा ने गुरुवार को कहा कि मुद्रा बैंक से 5.77 करोड़ लघु कारोबारियों को आसानी से ऋण हासिल करने में मदद मिलेगी।

मौजूदा कारोबारी वर्ष में 22 सितंबर तक मुद्रा बैंक से कुल 35.60 लाख लोगों ने 24,123 करोड़ रुपये का कर्ज लिया है। इनमें 52 फीसदी लाभार्थी महिला हैं और 50 फीसदी नए उद्यमी हैं।

AGENCY

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button