राज्य

दरभंगा अस्पताल में ऑक्सीजन के अभाव में 3 महिलाओं की मौत

दरभंगा: बिहार के दरभंगा स्थित दरभंगा मेडिकल कॉलेज अस्पताल (डीएमसीएच) में शुक्रवार को मेडिसीन विभाग के आईसीयू में कथित रूप से ऑक्सीजन पाइप लाइन के ठप्प हो जाने के कारण 45 मिनट के दौरान तीन मरीजों की मौत हो गई।

अस्पताल प्रशासन ने इस मामले की जांच के आदेश दे दिए हैं। अस्पताल प्रशासन हालांकि यह भी कह रहा है कि इन मरीजों की हालत पहले से ही अत्यंत गंभीर थी। 

अस्पताल सूत्रों के अनुसार, अस्पताल में करीब 45 मिनट तक ऑक्सीजन पाइप लाइन में गैस आपूर्ति के ठप्प रही। ऑक्सीजन के अभाव में आईसीयू में भर्ती तीन मरीजों की मौत हो गई। मृतकों में दरभंगा निवासी रानी देवी (20), मुजफ्फरपुर निवासी चंपा देवी (65) तथा मधुबनी निवासी शबनम खातून (40) हैं। 

मृतकों के परिजनों का आरोप है कि ऑक्सीजन पाइप लाइन में गैस सिलेंडर बदलने वाला कर्मी देर से अपनी ड्यूटी पर आया, जिस कारण ऑक्सीजन पाइप लाइन में आपूर्ति ठप्प हो गई। 

मेडिसीन विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ़ बी़ के. सिंह ने पल्ला झाड़ते हुए कहा कि तीनों मरीजों की हालत गुरुवार रात से ही काफी गंभीर थी और तीनों के परिजनों को इन्हें किसी दूसरे अस्पताल में ले जाने के लिए कहा गया था।

गौरतलब है कि डीएमसीएच को पटना के पीएमसीएच के बाद राज्य का दूसरा सबसे बड़ा अस्पताल माना जाता है। यहां पड़ोसी देश नेपाल से भी मरीज इलाज के लिए आते हैं।

इधर, अस्पताल के अधीक्षक डॉ़ संतोष कुमार मिश्र ने कहा कि प्रथम दृष्टया ऑक्सीजन पाइप लाइन बंद होने की शिकायत मिली है, यह गंभीर मामला है। उन्होंने कहा कि मौत के कारणों के विषय में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता। मामले की जांच के आदेश दे दिए गए हैं। ड्यूटी पर देर से आए कर्मी अमलेश प्रसाद को निलंबित कर दिया गया है। 

AGENCY

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button