राज्य

बिहार: महागठबंधन में सीटों का बंटवारा, जद (यू) के हिस्से 101 सीटें

पटना: बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर शनिवार को सत्तारूढ़ महागठबंधन में शामिल दलों ने सभी 243 सीटों का पार्टीवार बंटवारा कर इसकी सूची जारी कर दी है। महागठबंधन में शामिल राष्ट्रीय जनता दल (राजद) और जनता दल (युनाइटेड) जहां 101-101 सीट पर वहीं कांग्रेस 41 सीटों पर अपने-अपने प्रत्याशी उतारेगी।

पटना में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए जदयू के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने बताया कि महागठबंधन में शामिल जदयू-राजद-कांग्रेस के बीच सीटों को लेकर सहमति बन गई है।

इसके तहत राजद और जद (यू) 101-101 सीटों पर जबकि कांग्रेस 41 सीटों पर अपने प्रत्याशी खड़ा करेंगी।

इस सूची में ऐसी कई सीटें हैं जिसके वर्तमान विधायक जद (यू) के हैं लेकिन गठबंधन के तहत वह सीटें राजद के खाते में चली गई हैं। ऐसे में यह तय है कि कई वर्तमान विधायकों के टिकट कटेंगे।

जद (यू) के अध्यक्ष ने कहा कि जल्द ही उम्मीदवारों की भी सूची जारी कर दी जाएगी।

पूर्व में राजद और जद (यू) ने 100-100 तथा कांग्रेस 40 सीटों पर चुनाव लड़ने की घोषणा की थी जबकि तीन सीटें राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के लिए छोड़ी गई थी। सीट बंटवारे से नाराज होकर समाजवादी पार्टी और राकांपा ने महागठबंधन से अलग होने का फैसला कर लिया था।

उल्लेखनीय है कि राज्य में 12 अक्टूबर से शुरू होने वाले चुनाव में जद (यू), राजद और कांग्रेस महागठबंधन का मुकाबला भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) और छह वामपंथी दलों के मोर्चा से है।

AGENCY

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button