बाजार

एप्पल ने नया आईफोन, आईपैड, टीवी लांच किया

सैन फ्रांसिस्को/नई दिल्ली: दिग्गज मोबाइल निर्माता एप्पल ने बुधवार को दो नए आईफोन, 13 इंच स्क्रीन साइज वाला स्टाइलस युक्त आईपैड, एक कीबोर्ड और एक अत्याधुनिक एप्पल टेलीविजन लांच कर दिया। सैन फ्रांसिस्को के बिल ग्राहम सभागार में अपने नए उत्पादों को लांच करते हुए हालांकि भारतीय बाजार को लेकर कोई टिप्पणी नहीं की है, कि भारत में ये उत्पाद कब तक उपलब्ध हो सकेंगे।

मीडिया और डिजिटल सेवा कंपनी ‘त्रिवोन’ के प्रधान संपादक एवं प्रख्यात प्रौद्योगिकी लेखक प्रशांतो के. रॉय ने कहा, “एप्पल अपने इन तीनों नए उत्पादों के साथ बाजार में अपनी सर्वोच्च स्थिति कायम रखने में सफल रहा है, बल्कि ये उत्पाद उसे थोड़ा और सर्वोच्चता प्रदान करने वाले हैं।”

रॉय ने आईएएनएस से कहा, “एप्पल हमेशा बाजार में थोड़ी देर से अपने उत्पाद उतारती है, लेकिन वह बाजार में नए उत्पाद के साथ ही कुछ न कुछ नया करती है। इससे उपभोक्ताओं को विशेष महसूस होता है।”

मजेदार बात है कि एप्पल के संस्थापक स्टीव जॉब्स ने कभी कहा था, “अगर आप स्टाइलस पेश करते हैं तो, वे उसे फेंक देंगे।” इसका आशय सीधा सा है कि एप्पल अमेरिकी और चीन के बाहर के बाजारों में अपने पैर पसारने के लिए भविष्य के अनुरूप ढल रहा है।

एप्पल के नए उत्पादों के विश्लेषण से कंपनी की विकास की दिशा का पता चलता है कि कंपनी हमेशा मोबाइल प्रौद्योगिकी में सिरमौर बने रहना चाहती है और गूगल तथा माइक्रोसॉफ्ट जैसी धुरंधर कंपनियों से प्रतिस्पर्धा करते हुए अपने एलीट वर्ग के उपभोक्ताओं का विस्तार वह अमेरिका से बाहर भी करना चाहती है।

एप्पल ने बुधवार को लांच किए गए अपने तीनों उत्पादों की भारतीय बाजार में कीमतों को लेकर अब तक कोई संकेत नहीं दिया है। हालांकि कंपनी के पिछले मॉडल ‘आईफोन-6’ और ‘आईफोन-6 प्लस’ से इसकी कीमत अधिक रहने की उम्मीद है।

इस समय आईफोन-6 की कीमत 53,500 रूपये और आईफोन-6 प्लस की कीमत 62,500 रुपये है।

एप्पल ने अपने नए टैबलेट ‘आईपैड प्रो’ की कीमत 799 डॉलर रखी है, जो पिछले मॉडल आईपैड एयर-2 से कहीं ज्यादा है।

Agency

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button