देश/विदेश

आरक्षण से देश को खतरा: अन्ना हजारे

सीकर: जन आन्दोलनों की अगुवाई करने वाले अन्ना हजारे ने आरक्षण से देश को खतरा बताते हुए कहा कि आजादी के समय इसकी जरूरत थी लेकिन अब इसे खत्म किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि नेताओं ने आरक्षण को वोट का हथियार बना लिया है।

उन्होंने गोमांस मामले में नेताओं को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि 68 साल तक इनको गोमांस नजर क्यों नहीं आया, आज हर कोई एक दूसरे पर आरोप लगा रहा है ।

प्रसिद्ध समाजसेवी ने मौजूदा चुनाव प्रणाली पर भी सवालिया निशान खड़ा किया। उन्होंने कहा कि संविधान में चिन्ह के आधार पर चुनाव करवाने की व्यवस्था नहीं होने के बावजूद इस व्यवस्था से चुनाव हो रहे हंै। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग से हमारी मांग है कि बैलेट पेपर से चुनाव चिन्ह हटाये।

अन्ना हजारे ने आज यहां संवाददाताओं से बातचीत करते हुए कहा कि देश को संविधान के आधार पर चलाना है और संविधान में चिन्ह पर चुनाव करवाने की व्यवस्था नहीं है फिर क्यों चिन्ह आधारित चुनाव करवा रहे हैं। उन्होंने कहा कि चुनाव में केवल उम्मीदवार का नाम और उसकी फोटो होनी चाहिए। हमारी लड़ाई सरकार से नहीं चुनाव आयोग से है ।

हजारे ने भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए चरित्रवान उम्मीदवारों के पक्ष में मत देने की अपील करते हुए कहा कि कांग्रेस ने भ्रष्टाचार में ग्रेजुएट किया और भाजपा पीएचडी करने में जुटी है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस और भाजपा भ्रष्टाचार के नाम पर लोगों को गुमराह कर रही हैं। भ्रष्टाचार को खत्म करने की चाबी मतदाताओं के हाथ में है।

AGENCY

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button