देश/विदेश

मोदी के नेतृत्व में भारत और अमेरिका के संबंध मजबूत हो रहे हैं 

वाशिंगटन: अमेरिकी विदेश मंत्रालय के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सत्ता में आने के बाद विशेषकर सुरक्षा एवं कूटनीतिक मोर्चे पर भारत और अमेरिका के द्विपक्षीय संबंधों में काफी सुधार हुआ है तथा अमेरिका को उम्मीद है कि ये संबंध और रचनात्मक बनेंगे।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा, ‘‘अमेरिका और भारत के संबंधों में काफी प्रगति हुई है और प्रधानमंत्री मोदी के सत्ता में आने के बाद से निश्चित ही ऐसा हुआ है।’’

उन्होंने कल कहा, ‘‘सुरक्षा और निश्चित रूप से कूटनीतिक मोर्चे पर संबंध गहरे हो रहे हैं और आगे बढ़ रहे हैं तथा हम इन संबंधों को और बढ़ते एवं मजबूत होते तथा अधिक रचनात्मक होते देखना चाहते हैं। मेरा मानना है कि हरेक को उम्मीद है कि यह होगा।’’

मोदी ने हाल में संयुक्त राष्ट्र महासभा की वाषिर्क बैठक से इतर राष्ट्रपति बराक ओबामा से न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में मुलाकात की थी।

पिछले एक साल में दोनों नेताओं ने पांच बार मुलाकात की है।

इससे पहले अमेरिका के विदेश मंत्री जॉन केरी और वाणिज्य मंत्री पेनी प्राइजकर ने भी पहली भारत-अमेरिका रणनीतिक एवं वाणिज्यिक वार्ता के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमण की मेजबानी की थी।

ललित के झा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button