देश/विदेश

शी जिनपिंग-मोदी के अच्छे संबंध सीमा तनाव घटाएंगे: राजदूत

पणजी: भारत में चीन के राजदूत ली यूचेंग ने सोमवार को कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी नेताओं, खासकर राष्ट्रपति शी जिनपिंग के घनिष्ठ संबंध सीमा पर तनाव घटाने जैसे तमाम संवेदनशील मसलों के हल में मददगार साबित होंगे।

चीन के राजदूत और चाइना-इंडिया बिजनेस एंड इनक्यूबेशन सेंटर के अधिकारी गोवा में वहां के कारोबारियों के साथ वार्ता में हिस्सा लेने पहुंचे हैं। वार्ता का केंद्रबिंदु दोनों देशों के बीच आपसी व्यापारिक सहयोग बढ़ाना है।

यूचेंग से पूछा गया कि क्या भारतीय और चीनी नेताओं के अच्छे आपसी रिश्तों से सीमा पर तनाव घटाने में मदद मिलेगी? उन्होंने कहा, “निश्चित ही हमारे नेताओं की एक दूसरे से घनिष्ठता हमारे रिश्तों को बेहतर बनाकर इन्हें मजबूत बनाने में मददगार होगी। इससे हमें सीमा मसले समेत तमाम संवेदनशील मसलों पर बात करने में मदद मिलेगी।”

चीनी राजदूत ने कहा कि दोनों नेता बीते एक साल में पांच बार मिल चुके हैं। शी जिनपिंग भारत आए तो पहले गुजरात गए। वहां उन्होंने मोदी के साथ चरखा चलाया, झूले पर बैठे और रिवर फ्रंट पर साथ में पैदल चले। 

उन्होंने कहा कि इसी तरह मोदी अपनी चीन यात्रा के दौरान शियान के प्राचीन शहर में शी जिनपिंग के साथ पैदल चले। दोनों ने साथ में सेल्फी भी ली। इस सबसे मोदी और जिनपिंग की घनिष्ठता साबित होती है।

AGENCY

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button