बोलबाज

सरकार करेगी 5,000 टन अतिरिक्‍त तुअर दाल का आयात

रिटेल बाजार में तुअर दाल की कीमत 150 रुपए प्रति किलो तक पहुंचने पर सरकार की चिंता बढ़ गई है। तुअर दाल की कीमतों को नियंत्रित करने के लिए सरकार ने पांच हजार टन अतिरिक्‍त तुअर दाल आयात करने का फैसला लिया है। तुअर दाल का आयात एमएमटीसी के जरिये किया जाएगा।

एमएमटीसी पहले ही पांच हजार टन तुअर और पांच हजार टन उड़द दाल के आयात के लिए टेंडर जारी कर चुका है। यह शिपमेंट पांच सितंबर को भारत में आएगा। आयातित दाल राज्‍य सरकारों को रिटेल उपभोक्‍ताओं को बिक्री के लिए सब्सिडाइज्‍ड रेट पर उपलब्‍ध कराई जाएगी। वर्तमान में तुअर दाल की खुदरा कीमत 150 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच चुकी हैं।

तुअर और प्‍याज की कीमतों पर निगरानी रखने वाली सचिवों की कमिटी की बुधवार को हुई बैठक में यह फैसला लिया गया। कमिटी ने सिफारिश की है कि कीमतों को नियंत्रित करने के लिए अतिरिक्‍त 5 हजार टन तुअर दाल का आयात किया जाना चाहिए।

खाद्य और उपभोक्‍ता मामलों के मंत्रालय ने कमिटी से आवश्‍यक कमोडिटी की कीमतों पर नजर रखने के लिए साप्‍ताहिक बैठक करने को कहा है। घरेलू आपूर्ति और मांग के बीच अंतर बढ़ने से दालों की कीमतें बहुत अधिक बढ़ चुकी हैं। सरकार ने दाल की उपलब्‍धता बढ़ाने और कीमतों को नियंत्रित करने के लिए कई कदम उठाए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button