सिनेमा

लता मंगेशकर ने गाया था आदेश श्रीवास्‍तव का पहला गाना

म्यूजिक डायरेक्टर और सिंगर आदेश श्रीवास्तव ने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में जिस वक्त कदम रखे थे, उस समय लॉबिंग का दौर अपने चरम पर था। आर. डी. बर्मन , लक्ष्मीकांत प्यारेलाल जी, कल्याणजी-आनंदजी, इन सभी के अपने अपने साजिंदे हुआ करते थे। ऐसे में आदेश को यहां पैर जमाने में खासी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। लेकिन आदेश ने हार नहीं मानी लगभग दो साल स्टेज शो किए, फिर कहीं जाकर उन्हें लक्ष्मीकांत के साथ ड्रमर में रूप में काम करने का मौका मिला। इसके बाद जैकी श्रॉफ ने आदेश को सुधाकर बोकाड़िया से मिलवाया और उनकी गाड़ी चल निकली।

म्यूजिक कंपोजर आदेश श्रीवास्तव का निधन, आज होगा अंतिम संस्कार

आदेश श्रीवास्तव 64 फिल्मों के लिए म्यूजिक दिया। बतौर प्लेबैक सिंगर 17 फिल्मों में गाना भी गाए, वहीं 25 फिल्मों में बैकग्राउंड म्यूजिक भी दिया। उन्होंने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि ‘आंखें’ फिल्म का गाना है ‘गुस्ताखियां हैं…’, और प्रकाश झा की ‘राजनीति’ का गाना ‘मोरा पिया मोसे बोलत नाही…’ बहुत पसंद था।

आदेश श्रीवास्तव ऐसे भाग्यशाली म्यूजिक डायरेक्टर्स में शुमार हैं जिनकी पहली फिल्म के लिए लता मंगेशकर ने गाना गाया। हालांकि आदेश की यह फिल्म दुर्भाग्यवश रिलीज नहीं हो पाई। आदेश की फिल्म ‘जाने तमन्ना’ के साथ भी ऐसा ही हुआ। हालांकि इसके बावजूद आदेश ने हथियार नहीं डाले और फिल्म ‘आओ प्यार करें’ से जबरदस्त वापसी की। इस फिल्म के गाना ‘हाथों में आ गया जो कल रुमाल आपका…’, से आदेश को जो पहचान मिली, वो आज तक कायम है।

डॉक्टरों ने बंद कर दी है आदेश श्रीवास्तव की कीमोथेरेपी

अमिताभ बच्चन शुरुआत से आदेश श्रीवास्तव के काफी करीब रहे हैं। शायद यही वजह है कि आदेश ने अमिताभ बच्चन से सबसे ज्यादा 11 गाने गवाए हैं। अकेले ‘बागबान’ फिल्म में ही आदेश ने बिग बी से चार गाने गवाए। इसके अलावा ‘कभी खुशी कभी गम’ का ‘शावा शावा…’ गाना भी आदेश ने बिग बी गवाया। अमिताभ और आदेश की नजदीकियों का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि बिग बी कई बार सार्वजनिक मंच से उनकी तारीफ कर चुके हैं।

बतौर म्यूजिक डायरेक्टर ओदश श्रीवास्तव की पिछली रिलीज फिल्म ‘खुदा कसम’ है। इसके बाद आदेश ने चार फिल्मों में म्यूजिक दिया, लेकिन ये अभी तक रिलीज नहीं हो पाई हैं। साल 2013 में उन्होंने फिल्म ‘जनता वर्सेस जनार्दन- बेचारा आम आदमी’ में म्यूजिक दिया। बताया जा रहा है कि ये फिल्म जल्द रिलीज हो सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button