देश/विदेश

भारत-अफ्रीका शिखर सम्मेलन बेहतर भविष्य का प्रतिबिंब: मोदी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को देश में होने वाले भारत-अफ्रीका शिखर सम्मेलन 2015 पर खुशी जताई। मोदी ने कहा कि यह एक बेहतर भविष्य के लिए अधिक गहराई से एक-दूसरे के साथ जुड़ने की इच्छा को दर्शाता है।

प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा, “भारत-अफ्रीका शिखर सम्मेलन 2015 की मेजबानी के लिए भारत को गर्व है। यह सम्मेलन एक बेहतर भविष्य के लिए भारत और अफ्रीका की अधिक गहराई से एक-दूसरे से जुड़ने की इच्छा को दर्शाता है।”

मोदी ने कहा कि शिखर सम्मेलन के लिए भागीदारी में वृद्धि हुई है और अफ्रीका के कई नेता इसमें हिस्सा लेने वाले हैं।

मोदी ने अपने एक अन्य ट्वीट में कहा, “अफ्रीका के साथ भारत के संबंध ऐतिहासिक हैं। अफ्रीका में भारत एक प्रमुख निवेशक है और हाल के सालों में व्यापार में काफी वृद्धि हुई है।”

प्रधानमंत्री ने कहा कि मित्रता और व्यापार को बढ़ावा देने के लिए कई अन्य कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी और अफ्रीका का रिश्ता काफी करीब का रहा है।

मोदी ने ‘मेमोरीज ऑफ महात्मा’ प्रदर्शनी का भी जिक्र किया और कहा कि यह बापू के जीवन तथा अफ्रीका के साथ उनके रिश्तों को दर्शाता है।”

भारत-अफ्रीक व्यापार पर एक सेमिनार का आयोजन दिल्ली में 26 से 29 अक्टूबर तक किया जाना है, जिसमें दोनों देशों के बीच सहयोग की नई संभावनाएं तलाश की जाएंगी।

AGENCY

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button