देश/विदेश

प्रधानमंत्री मोदी के पहले लंदन दौरे के लिए ‘मोदी एक्सप्रेस’ बस शुरू

लंदन: ब्रिटेन में भारतीय समुदाय के समूहों ने अगले महीने देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहले दौरे के उपलक्ष्य में चर्चित स्थलों के ईद गिर्द एक माह के लिए ‘मोदी एक्सप्र्रेस’ बस की शुरूआत की है।

रविवार को शुरूआत होने के बाद यह बस सबसे पहले वेंबली के एलिंग रोड पर रूकी जिसे लिटिल इंडिया के नाम से जाना जाता है। इसके बाद बस का अगला पड़ा ट्रैफलगर स्कवायर है।

यूके वेलकम्स मोदी आयोजन समिति की मयूरी परमार ने कहा, हमने भारत में चाय पे चर्चा की, अब हम ब्रिटेन में बस पे चर्चा करेंगे।

13 नवंबर को वेंबली स्टेडियम में मोदी के भव्य स्वागत के लिए वेलकम पार्टनर्स के तौर पर समुदाय के 400 से ज्यादा संगठनों ने पंजीकरण कराया है।

पारंपरिक रूप से नारियल फोड़कर बस का उद्घाटन करते हुए लॉर्ड डोलर पोपट ने कहा, बस की शुरूआत इस बात का एक और उदाहरण है कि ब्रिटेन और भारत में लोग एक सकारात्मक कारण के लिए साथ आ रहे हैं।

पोपट ने कहा, हम नवंबर में प्रधानमंत्री मोदी के दौरे को लेकर आशान्वित हैं। अपने समुदाय के सदस्यों को एक साथ आते और एक दूसरे का समर्थन करते देखकर मैं भी उत्साहित महसूस कर रहा हूं।

ब्रिटेन में लंबे समय से भारतवंशी सांसद कीथ वाज ने लीसेस्टर से मोदी एक्सप्रेस बस से लोगों को जुड़़ने के लिए प्रोत्साहित करते हुए कहा, आप :आने जाने के लिए: स्मार्ट कार्ड घर पर भले भूल जाएं लेकिन आप कहीं भी हों मोदी एक्सप्रेस से जुड़ने के लिए मोदी कार्ड लाना ना भूलें।

लंदन बोरोग स्थित ब्रेंट कौंसिल के नेता मुहम्मद बट ने कहा, मैं ब्रेंट में प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए आशान्वित हूं। सभी समुदायों के बीच बहुत उत्साह है। यहीं पर वेंबली स्टेडियम स्थित है।

यूके वेलकम्स मोदी आयोजन में 60,000 से ज्यादा लोग शरीक होंगे और आगामी सप्ताह में वेंबली स्टेडियम के जरिए टिकट का वितरण होगा। आमंत्रण के लिए ब्रिटेन में 250 शहर और कस्बों के लोगों ने आवेदन दिया है। उत्तर में सुदूरवर्ती डुंडे से लेकर दक्षिण में प्लाइमाउथ तक से लोगों ने आवेदन दिया है।

मोदी एक्सप्रेस बस के समन्वयक नितिन पालन ने कहा, हमारी वेबसाइट अगले सप्ताह से सक्रिय हो जाएगी। आप समूचे देश में कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए मोदी एक्सप्रेस बस की टिकट बुक करा सकते हैं।

वेंबली के आयोजन में 15 लाख भारतवंशियों में से बड़ा हिस्सा वहां पहुंचेगा। आवेदन करने वालों में सबसे कम उम्र के, दो महीने के बच्चे हैं तो सबसे बुजुर्ग में 100 से ज्यादा साल के एक व्यक्ति भी शामिल हैं। 

AGENCY

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button