देश/विदेश

सऊदी अरब में हाथ काटने की घटना की भारत ने की निंदा

नई दिल्ली: सऊदी अरब में एक नियोक्ता द्वारा अपने यहां काम करने वाली एक भारतीय घरेलू सहायिका का हाथ काटने की घटना को भारत ने ‘अस्वीकार्य’ करार देते हुए कहा कि वह भारतीय महिला के लिए न्याय की मांग करेगा।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा, “सऊदी अरब में एक भारतीय महिला से जिस तरह का व्यवहार किया गया, उससे हम बेहद आहत हैं।”

उन्होंने कहा, “यह अस्वीकार्य है। हम इस मुद्दे को सऊदी अरब के अधिकारियों के समक्ष उठाएंगे। हमारा दूतावास पीड़िता से संपर्क में है।”

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा कि रियाद में भारतीय मिशन ने अस्पताल में कस्तूरी मणिरत्नम से मुलाकात की, जहां उसकी हालत फिलहाल स्थिर है। 

उन्होंने कहा, “रियाद में हमारा मिशन मुद्दे को मजबूती से सऊदी अधिकारियों के समक्ष उठाएगा। हमने मुद्दे को सात अक्टूबर को विदेश मंत्रालय के समक्ष उठाया और इसके लिए जिम्मेदार मामले में कड़ी कार्रवाई करने व नियोक्ता को कड़ी सजा देने की मांग की।”

उन्होंने कहा कि भारतीय मिशन के अधिकारियों ने पुलिस थाने के प्रमुख व जांच अधिकारी से मुलाकात की और बिना किसी विलंब के महिला का बयान लेने, घटना की स्वतंत्र जांच कराने व सऊदी अरब के नागरिक (नियोक्ता) के खिलाफ हत्या के प्रयास का मामला दर्ज करने का निवेदन किया।

मंत्री ने कहा, “सऊदी के नियोक्ता को उसके इलाज का खर्च देना चाहिए। पुलिस ने भारतीय अधिकारियों को तेजी से व निष्पक्ष जांच का भरोसा दिया है।”

उल्लेखनीय है कि तमिलनाडु में वेल्लोर के काटपाडी के निकट मुंगीलेरी गांव की निवासी मणिरत्नम ने सऊदी सरकार के पास अपने सऊदी नियोक्ता पर दुर्व्यवहार करने व ढंग से खाना न देने की शिकायत दर्ज कराई थी।

इस घटना के बाद नियोक्ता ने उस पर हमला किया। उसने कथित तौर पर घर से भागने की कोशिश की, जहां वह पकड़ी गई, जिसके बाद उसके हाथ काट डाले गए। 

मणिरत्नम वर्तमान में रियाद के किंगडम अस्पताल में भर्ती है।

AGENCY

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button