देश/विदेश

आईएसआईएस को समाप्त करने के प्रयासों में रूस को हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए: अमेरिका

वाशिंगटन: सीरिया में रूस की बढ़ती सैन्य गतिविधियों के बीच, अमेरिका ने संघषर्-ग्रस्त क्षेत्र में इस्लामिक स्टेट के खात्मे के लिए अपने नेतृत्व में चल रहे अंतरराष्ट्रीय प्रयासों में मास्को को हस्तक्षेप नहीं करने के लिए चेताया है।

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जोश अर्नेस्ट ने कल संवाददाताओं को बताया, ‘‘राष्ट्रपति ने यह स्पष्ट कर दिया है कि रूस को 65 सदस्यों वाले उस अंतरराष्ट्रीय गठबंधन में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए जो आईएसआईएस को कमजोर करना और आखिरकार नष्ट करना चाहता है। हमने यह स्पष्ट कर दिया है।’’

उन्होंने बताया कि सैन्य गतिविधियों में टकराव कम करने के प्रयास के तहत अमेरिका और रूसी सैन्य अधिकारियों के बीच कम से कम एक बार प्रारंभिक बातचीत की गयी है।

जोश अर्नेस्ट ने कहा कि रूसी सेना के ज्यादातर हवाई हमले उन इलाकों में किये गये हैं जहां पर आईएसआईएस की मौजूदगी कम है या नहीं के बराबर है। वे यह भी कहते हैं कि हमले आईएसआईएस पर केंद्रित हैं।

उन्होंने कहा ‘‘रूसी जानते हैं कि समस्या तब ही हल होगी जब सीरिया में राजनीतिक बदलाव होगा और अब तक उनकी गतिविधियां ऐसे नेता के पक्ष में रही हैं जो विभिन्न कारणों के चलते देश का नेतृत्व करने की वैधता खो चुका है।’’

अर्नेस्ट ने दावा किया कि सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल असद ना केवल देश का नेतृत्व करने का नैतिक अधिकार खो चुके हैं बल्कि 80 प्रतिशत जनता का भी समर्थन गंवा चुके हैं।

ललित के झा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button