खासम-ख़ास

तंबोला: भारतीय महिलाओं का सबसे पसंदीदा खेल

यह तो सभी जानते हैं भारतीय महिलाओं को गॉशिप बहुत पसंद है। अक्सर ये रेस्त्रां, क्लब और मॉल में एकसाथ जुटती हैं, जहां ये अपनी जिंदगी और इधर-उधर की रोमांचक व सनसनीखेज हालिया घटनाओं पर चर्चा करती हैं।

यह शहर के सामाजिक ताने-बाने का अभिन्न अंग है और वे इस पारिवारिक मेलजोल या किट्टी पार्टी अपने फन को बांटने के लिए करती हैं। तंबोला एसा ही एक गेम है जो उनके जीवन का जरूरी हिस्सा है, क्योंकि यह इन दोस्तों को एक-दूसरे से जुड़े रहने का मौका देता है और उनके बीच एक स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को बढ़ाता है। यह और भी रोमांचित करने वाला है क्योंकि यह उन्हें रोचक ईनाम भी जीतने का मौका देता।

लेकिन, पिछले कुछ सालों में यह ट्रेंड बदला है। ज्यादातर महिलाएं पूरे सप्ताह काम करती हैं, जिससे उन्हें अपने पसंदीदा खेल के लिए समय ही नहीं मिलता। अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल जिंदगी की भाग-दौड़ के बीच ही उन्हें इस गेम को खेलना है। सामाजिक ताने-बाने को जोड़ने वाले इस गेम के इन्हीं गुणों ने ऑनलाइन गेमिंग कारोबार को एक नई ऊंचाइयां प्रदान की है।

आज की दुनिया में मोबाइल गेम का सामाजिक, सांस्कृतिक और आर्थिक महत्व का सवाल ही नहीं है, क्योंकि यह फुरसत के क्षणों को मनोरंजक बनाने वाले उद्योग जैसे मूवी, म्यूजिक और अन्य खेलों से प्रतिस्पर्धा कर रहा है।

हाल के समय में हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में मोबाइल गेम का महत्व तेजी से बदला है। लोग बाहर जाते समय अपने स्मार्टफोन को साथ ले जाते हैं और लंच के समय, यात्रा के दौरान या दिनभर के लंबे काम के घंटों के बाद गेम खेलकर आनंद उठाते हैं। और इस ट्रेंड ने नई तकनीक और गेमिंग पैटर्न के जरिए आकार लिया है, इसमें सस्ते और किफायती स्मार्टफोन का तेजी से बढ़ना, मोबाइल भुगतान व अन्य तकनीक, गेमिंग का सामाजिक रूप और निश्चय ही सस्ते इंटरनेट डाटा प्लान भी शामिल हैं।

गेमिंग कंपनियों के लिए और ज्यादा रोमांचक, सृजनात्मक और रोचक ऑनलाइन गेम बनाना एक चुनौती बन गया है। ऑक्ट्रो इंक ने तंबोला के इस मौज-मस्ती से भरे और कागजविहीन वर्जन के जरिए महिलाओं के ग्रुप गेम को ऑनलाइन लाने का निर्णय किया, जो मोबाइल गेम एप है जिसका नाम है ‘तंबोला – इंडियन बिंगो’। जो इससे ज्यादा परिचित नहीं हैं उनके लिए, तंबोला – इंडियन बिंगो एक गेम है जिसमें डीलर एक समय में औचक जेनरेट हुए नंबर पर कॉल करता है/संकेत देता है। इसके बाद खिलाड़ी अपने टिकट पर कॉलर द्वारा बताए गए नंबर को काटता है। जीतने वाले कॉम्बिनेशन के नंबर जिस खिलाड़ी के पहले कट जाते हैं वह विजेता होता है।

ऑक्ट्रो ने हाल ही में ‘तंबोला पार्टी मोड’ पूरी तरह नए अवतार में पेश किया है, जो खासकर भारतीय महिलाओं को और गेम के लिए उनकी ललक को ध्यान में रखकर बनाया गया है। तंबोला – इंडियन बिंगो सुपर कूल फीचर जैसे प्राइवेट पार्टी मोड के साथ आया है, जहां खिलाड़ी अपने जानने वालों के ग्रुप के साथ खेलने का चयन कर सकते हैं। इसे वर्चुअल मुद्रा के साथ खेला जाता है जो खिलाड़ियों को मुफ्त में दी जाती है।

इस वर्जन में आप फेसबुक, व्हाट्सएप या ई-मेल या पार्टी कोड शेयर करके अपने दोस्तों को आमंत्रित करके एक प्राइवेट तंबोला पार्टी की मेजबानी करते हैं। आप किसी एक, दो या तीन टिकट के साथ वर्चुअल चिप्स के लिए खेल सकती हैं। तंबोला को घर में खेला जाने वाले खेल की तरह भी जाना जाता है, जो संभावनाओं का खेल है। ऑक्ट्रो इंक द्वारा पेश किया गया तंबोला एक लाइव ऑनलाइन पार्टी गेम है, जिसमें आप के वास्तविक खिलाड़ियों के साथ खेलती हैं जो दुनिया भर से हो सकते हैं। आप इसे कभी भी और कहीं भी खेल सकती हैं। ऑक्ट्रो इंक भारत के लोकप्रिय गेमों को बनाने में जुटा है जो कई पीढ़ियों से खेले जाते हैं, इसमें कुछ के नाम इस प्रकार है- तीन पत्ती- इंडियन पोकर, इंडियन रमी और कैरम लाइव!

तंबोला – इंडियन बिंगो मॉडर्न भारतीय महिलाओं को ध्यान में रखकर बनाया गया है, जो स्मार्ट, सेवी और अपने दिमाग से काम करने वाली है। उसे रोमांच से प्यार है और यह उसे फुरसत के क्षणों में सिर्फ एक कोड को एंटर कर कहीं भी कभी भी अपने दोस्तों के साथ खेलने का विकल्प देता है। ऑक्ट्रो तंबोला उन महिलाओं की सटीक पसंद है जो अपने खाली समय को अपना पसंदीदा गेम खेलकर बिताना चाहती हैं और इस तेजी से बदलती दुनिया में सामाजिक तौर पर भी जुड़ी रहना चाहती हैं।

सुभाष चन्द्र

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button