देश/विदेश

संयुक्त राष्ट्र में शरीफ और मोदी ने एक दूसरे का हाथ हिलाकर किया अभिवादन

संयुक्त राष्ट्र: द्विपक्षीय संबंधों के ठंडे पड़ने के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और पाकिस्तान के उनके समकक्ष नवाज शरीफ ने आज यहां संयुक्त राष्ट्र शांति रक्षा शिखर सम्मेलन में सामना होने पर हाथ हिलाकर एक दूसरे का अभिवादन किया।

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की ओर से बुलाये गए इस शिखर सम्मेलन में पहले मोदी सम्मेलन कक्ष में गए । उससे कुछ मिनट बाद शरीफ आए और उन्होंने मोदी को देखकर हाथ हिलाया । भारतीय प्रधानमंत्री ने जवाब में हाथ हिलाया और मुस्कुराए ।

इसके बाद कुछ क्षण ठहराव सा रहा और मोदी ने दोबारा शरीफ को देखकर हाथ हिलाया और फिर शरीफ ने भी ऐसा ही किया और मुस्कुराए ।

संयुक्त राष्ट्र शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने यहां आए दोनों नेताओं का आज पहली बार आमना सामना हुआ ।

दोनों नेता सम्मेलन कक्ष में घोड़े के नाल की आकृति वाली मेज पर आमने सामने थे ।

संयुक्त राष्ट्र बैठक से पहले ये सवाल किये जा रहे थे कि क्या दोनों नेता आपस में मिलेंगे या कम से कम हाथ मिलायेंगे । ऐसे सवाल इसलिए भी उठ रहे थे कि मोदी और शरीफ दोनों एक ही होटल में ठहरे हैं।

मोदी और शरीफ इससे पहले जुलाई में रूस के उफा शहर में मिले थे जब वहां ब्रिक्स और एससीओ के शिखर सम्मेलन आयोजित हुए थे ।

पिछले महीने दोनों देशों के बीच राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार स्तरीय वार्ता के रद्द होने के बाद से रिश्ते ठंडे पड़े हैं । पाकिस्तान द्वारा पेश किये गए वार्ता के एजेंडे पर मतभेद होने और कश्मीरी अलगावादियों के साथ पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार की प्रस्तावित बैठक के चलते वह वार्ता रद्द हो गई थी।

पिछले सप्ताह भारतीय अधिकारियों ने स्पष्ट किया था कि अमेरिका में अपने प्रवास के दौरान प्रधानमंत्री मोदी शरीफ के साथ कोई भी द्विपक्षीय बैठक नहीं करेंगे । 

ललित के झा और योशिता सिंह

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button