खासम-ख़ास

पोर्न की लत से मनोरोग का खतरा

न्यूयॉर्क: यदि पोर्नोग्राफी के प्रति आपकी लत हद से अधिक है, तो संभल जाइए, क्योंकि एक अध्ययन के मुताबिक, यह लत आपको मानसिक तौर पर बीमार बना सकता है।

कुछ लोगों का कहना है कि पोर्न से सेक्स जीवन में निखार आता है, जबकि कुछ का कहना है कि यह एक शैतान की तरह है, जिसके कारण पार्टनर से अयथार्थवादी उम्मीदें पैदा होती हैं और यह लत की तरफ धकेलती है।

मेडिकलडेली डॉट कॉम की एक रपट के मुताबिक, केस वेस्टर्न रिजर्व युनिवर्सिटी के नए अध्ययन में कहा गया है कि पोर्न की लत से व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। 

शोधकर्ताओं ने पाया कि जो लोग समझते हैं कि उन्हें पोर्न की लत है, उनमें अवसाद, गुस्सा व तनाव जैसे मानसिक विकार भी होते हैं।

ये विकार हालांकि केवल पोर्न देखने से ही नहीं होते, बल्कि पोर्न देखने के बेकाबू आदत की अनुभूति के परिणामस्वरूप होता है।

अध्ययन के मुख्य लेखक जोशुआ ग्रुब्स ने कहा, “बेकाबू लत से खुद के व्यवहार के प्रति एक नकारात्मक विवेचन की भावना उत्पन्न होती है और ऐसा लगता है कि इस पर मेरा कोई नियंत्रण नहीं। ऐसे लोगों को लगता है कि उन्हें कोई और नियंत्रित कर रहा है, जिसके कारण उनमें तनाव की भावना उत्पन्न होती है।”

कुछ लोगों में पोर्न देखने से कोई समस्या नहीं होती, लेकिन वे इस बात को लेकर चिंतित रहते हैं कि इसे ज्यादा देखने पर क्या होगा।

AGENCY

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button