खासम-ख़ास

विश्व हिंदी सम्मेलन: दूसरे दिन भी हिंदी पर मंथन जारी

भोपाल: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में गुरुवार से शुरू हुए तीन दिवसीय 10वें विश्व हिंदी सम्मेलन के दूसरे दिन शुक्रवार को भी हिंदी के विकास और विस्तार पर मंथन का दौर जारी रहेगा।

शुक्रवार को दो चरणों में चार-चार विषयों पर समानांतर सत्र होंगे। उसके बाद सत्रों की रिपोर्ट प्रस्तुत की जाएगी। विदेश मंत्रालय की ओर से मिली आधिकारिक जानकारी के अनुसार, पहले समानांतर सत्र में विदेश नीति में हिंदी, प्रशासन में हिंदी, विज्ञान के क्षेत्र में हिंदी, संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में हिंदी पर चर्चा होगी। वहीं दूसरे समानांतर सत्र में विधि एवं न्याय क्षेत्र में हिंदी और भारतीय भाषाएं, बाल साहित्य में हिंदी, हिंदी पत्रकारिता और संचार माध्यमों में भाषा की शुद्धता, देश और विदेश में प्रकाशन की समस्याएं और समाधान विषयों पर चर्चा होगी। 

दो समानांतर सत्रों के बाद गिरमिटिया देशों में हिंदी, विदेशों में हिंदी शिक्षण की समस्याएं एवं समाधान, विदेशियों के लिए भारत में हिंदी अध्ययन की सुविधा और अन्य भाषा-भाषी राज्यों में हिंदी पर रिपोर्ट प्रस्तुत किए जाने के बाद स्वीकृति की कार्यवाही होगी।

राजधानी के लाल परेड मैदान में बने माखनलाल चतुर्वेदी नगर में चल रहे विश्व हिंदी सम्मेलन में देश-विदेश के 5,400 से अधिक प्रतिनिधि पहुंचे हैं।

इस सम्मेलन का गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन किया था।

शुक्रवार को सम्मेलन का दूसरा दिन है।

इसका समापन शनिवार को होगा। समापन समारोह में विद्वानों को सम्मानित किया जाएगा।

समापन समारोह में केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के अलावा महानायक अभिनेता अमिताभ बच्चन भी मौजूद रहेंगे। 

Agency 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button