समारोह

भोपाल में विश्व हिंदी सम्मेलन गुरुवार से, प्रधानमंत्री करेंगे उद्घाटन

भोपाल: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में गुरुवार से 10वां विश्व हिंदी सम्मेलन शुरू हो रहा है। सम्मेलन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। वहीं समापन 12 सितम्बर को होगा और इस मौके पर अभिनेता अमिताभ बच्चन भी मौजूद रहेंगे।

राजधानी के लाल परेड मैदान को हिंदी पत्रकारिता जगत के स्तंभ माखनलाल चतुर्वेदी नगर का स्वरूप दिया गया है। मुख्य आयोजन सभागार को प्रख्यात साहित्यकार रामधारी सिंह दिनकर के नाम पर रखा गया है। उद्घाटन और समापन समारोह इसी सभागार में होगा।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार तीन दिवसीय सम्मेलन का उद्घाटन 10 सितम्बर को प्रधानमंत्री मोदी करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी गुरुवार को नई दिल्ली से भारतीय वायु सेना के विमान से सुबह सवा आठ बजे रवाना होकर प्रात: नौ बजकर 35 मिनट पर भोपाल पहुंचेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी 10 सितम्बर को प्रात: 10 बजे लाल परेड ग्राउंड पर रामधारी सिंह दिनकर सभागृह पहुंचेंगे। सम्मलेन के शुभारम्भ और सम्बोधन के बाद मोदी दोपहर 12 बजे नई दिल्ली प्रस्थान करेंगे। इस मौके पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, विदेश राज्यमंत्री वी. के. सिंह और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद रहेंगे।

इस सम्मेलन की तैयारियों पर विदेश मंत्री, राज्यमंत्री और मुख्यमंत्री की नजर है। वे नियमित रूप से आयोजन स्थल का दौरा कर रहे हैं। तीनों राजनेता आयोजन की तैयारी से संतुष्ट हैं। वहीं सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

विदेश मंत्रालय के हिंदी सम्मेलन सचिवालय की ओर से मुहैया कराई गई जानकारी के अनुसार तीनों दिन विभिन्न विषयों पर सत्र चलेंगे, जिसमें विशेषज्ञ अपने विचार रखेंगे। समारोह के समापन मौके पर विद्वानों का सम्मान होगा। समापन समारोह में गृहमंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के अलावा अभिनेता अमिताभ बच्चन भी मौजूद रहेंगे।

सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए विशिष्ट अतिथियों के पहुंचने का सिलसिला बुधवार को ही शुरू हो गया है। देश विदेश से पहुंचे अतिथियों को राजधानी के विभिन्न होटलों में ठहराया गया है। 

Agency

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button