देश/विदेश

टीचर्स डे पर गूगल ने डूडल बनाकर दिया शिक्षकों को सम्मान

नयी दिल्ली: गूगल ने ‘टीचर्स डे’ पर अपने अंदाज में शिक्षकों को सम्मान देते हुए नया डूडल बनाया है। टीचर्स डे के मौके पर कंपनी ने जो डूडल पेश किया है उसमें कंपनी के नाम के ठीक नीचे एक कलम लिये दो हाथ नजर आते हैं जो बारी बारी से गणितीय प्रश्नों को हल करते दिखाए गए हैं।

फिर ये दोनों हाथ एक दूसरे से मिलते हैं और प्रश्न और उत्तर को मिटा देते हैं और प्रक्रिया एक बार फिर शुरू हो जाती है। कंपनी के नाम के ठीक उपर सौरमंडल दिखाया गया है।

कंपनी के नाम के ठीक बगल में बायीं तरफ संगीत के स्वरों को दिखाया गया है। इस डूडल में इसके अलावा शंकु, त्रिभुज और अर्ध वलय जैसे कुछ गणितीय चित्रों को दर्शाया गया है। इसके साथ ही शरीर के एक अंग को दिखाकर जीव विग्यान को दिखाने का भी प्रयास किया गया है। डूडल में कुछ अन्य चित्र भी हैं और उसके आस पास माउस को ले जाने पर टीचर्स डे की शुभकामनाएं का संदेश उभर कर आता है।

डूडल में ठीक उपर संदेश को साझा करने का एक विकल्प भी मौजूद है। उस पर क्लिक करते ही टीचर्स डे की शुभकामना संदेश को गूगल प्लस, फेसबुक, ट्विटर और ईमेल पर साझा करने का विकल्प दिखता है।

कंपनी ने इससे पहले इस महीने की दो तारीख को अपना चिर परिचित लोगो बदल दिया था और उसको भी एक डूडल की तरह पेश किया था। कंपनी ने कल अपनी 17 वीं वर्षगांठ मनायी। कंपनी को हर मौके को डूडल के माध्यम से अलग तरीके से प्रस्तुत करने के लिए जाना जाता है।

भारत के दूसरे राष्ट्रपति और महान शिक्षक सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती को पांच सितंबर को देश भर में शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है।

PTI

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button