समारोह

मारुति ने लॉन्च की Ciaz Hybrid, एक लीटर में देगी 28 Kmpl का माइलेज

मारुति सुजुकी ने अपनी हाइब्रिड कार सियाज लॉन्च की है। मारुति का दावा है कि नई हाईब्रिड पहले के मुकाबले फ्यूल एफिशिएंट कार है। सियाज हाइब्रिड 28.09 किलोमीटर/लीटर का माइलेज देगी। अक्टूबर 2014 को लॉन्च हुई Maruti Suzuki Ciaz मिड-साइज्ड सेडान सेगमेंट में कार देश की टॉप सेलिंग कार बन चुकी है। इस कार की सफलता को देखते हुए कंपनी ने इसका हाइब्रिड डीजल वेरिएंट उतारा है। इस कार को Maruti Suzuki Ciaz SHVS हाइब्रिड के नाम दिया गया है। हाइब्रिड वर्जन से पहले सियाज से 26 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज का दावा किया गया है।

ये होगी कीमत
कंपनी ने सियाज हाईब्रिड डीजल वेरिएंट की बेस प्राइस 8,23,000 एक्स शोरुम रखी है। जबकि, इसके टॉप मॉडल की कीमत 10,20,000 लाख रुपए है।

तकनीक से बढ़ा माइलेज
मारुति ने अपनी नई कार सियाज हाइब्रिड में स्मार्ट हाइब्रिड व्हीकल तकनीक का इस्तेमाल किया है। इस तकनीक में लिथियम-इयान बैटरी का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे ब्रेकिंग से एनर्जी पैदा होती है। साथ ही इंजन को ज्यादा टॉर्क मिलेगा और स्टार्ट-स्टॉप सिस्टम से माइलेज को बढ़ाने में मदद मिलेगी। सियाज हाइब्रिड में 1.3 लीटर का मल्टीजेट डीजल इंजन यूज किया गया है। सुजुकी ने इस तकनीक को 2015 के जेनेवा मोटर शो में भी प्रदर्शित किया था।

नेक्सा पर मिलेगी कार
बेहतर माइलेज के साथ नई कार मारुति के नेक्सा शोरूम्स पर ही उपलब्ध होगी। बताया जाता है कि सियाज हाइब्रिड के लॉन्च होने से सियाज का डीजल मॉडल बंद कर दिया जाएगा। हालांकि, इस बारे में कम्पनी की ओर से कोई भी जानकारी नहीं दी गई है। सियाज हाईब्रिड खरीदने वालों को 30 हजार रुपए तक का सब्सिडी बेनिफिट भी मिलेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button