राज्य

बिहार चुनाव: दूसरे चरण में 32 सीटों के लिए मतदान

पटना: बिहार में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत शुक्रवार को सुबह सात बजे 32 विधानसभा क्षेत्रों के 9,119 मतदान केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा बीच मतदान शुरू हो गया।

छह जिलों- कैमूर, रोहतास, अरवल, जहानाबाद, औरंगाबाद और गया में मतदान केंद्रों पर लंबी कतारें देखी जा रही हैं। लगभग 86़13 लाख मतदाता 32 महिला समेत 456 प्रत्याशियों के राजनीतिक भविष्य का फैसला करेंगे। 

इस चरण के 23 विधानसभा क्षेत्रों को नक्सल प्रभावित घोषित किया गया है। सामान्य विधानसभा क्षेत्रों में मतदाता शाम पांच बजे तक मतदान कर सकेंगे, जबकि नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में मतदान का समय अपराह्न् तीन बजे तक और कुछ क्षेत्रों में शाम चार बजे तक होगा।

राज्य निर्वाचन आयोग के अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी आऱ लक्ष्मणन ने बताया कि सभी मतदान केंद्रों पर केंद्रीय सुरक्षा बल के जवानों की तैनाती की गई है। निगरानी के लिए हेलीकॉप्टरों की तैनाती की गई है तथा कुछ क्षेत्रों में मोटरबोट से भी गश्त की व्यवस्था की गई है। मतदान के लिए संबंधित जिलों में शुक्रवार को सार्वजनिक अवकाश घोषित है। 

दूसरे चरण में 456 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इस चरण में कई हाइप्रोफाइल सीटें हैं। पूर्व मुख्यमंत्री और हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) के अध्यक्ष जीतन राम मांझी, विधानसभा अध्यक्ष और जद (यू) नेता उदय नारायण चौधरी, भाजपा के वरिष्ठ नेता प्रेम सिंह, रामेश्वर चौरसिया तथा मांझी के पुत्र संतोष कुमार का राजनीतिक भविष्य आज मतदाताओं के हाथ में है। 

इस चरण में राजग की ओर से भाजपा के 16, हम के सात, राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) के छह, लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के तीन उम्मीदवार हैं जबकि महागठबंधन में राजद और जद (यू) के 13-13 उम्मीदवार हैं तथा कांग्रेस के छह उम्मीदवार हैं। 

इस चुनाव में कांग्रेस, राजद और जद (यू) महागठबंधन के तहत चुनाव मैदन में है, वहीं भाजपा नेतृत्व वाले राजग में लोजपा, राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) और हम है। वामपंथी दल एक अलग मोर्चा बनाकर चुनावी समर में ताल ठोंक रहा है, जबकि सपा के नेतृत्व में छह दलों का तीसरा मोर्चा भी चुनाव मैदान में उतरा है। 

बिहार विधानसभा की कुल 243 सीटों के लिए 12 अक्टूबर से पांच नवंबर के बीच पांच चरणों में मतदान होना है। पहले चरण में 12 अक्टूबर को 49 सीटों के लिए मतदान हो चुका है। सभी सीटों के नतीजे दिवाली से ठीक तीन दिन पहले, आठ नवंबर को आएंगे।

AGENCY

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button