देश/विदेश

जहीर खान ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास लिया

मुम्बई: भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जहीर खान ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास ले लिया है। देश के सबसे सफल बाएं हाथ के सीमर जहीर ने गुरुवार को इस सम्बंध में आधिकारिक घोषणा की।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने सन 2000 में भारत के लिए पहला मैच खेलने वाले इस 37 साल के खिलाड़ी के संन्यास की पुष्टि की। बोर्ड अध्यक्ष शशांक मनोहर ने जहीर को देश की सेवा करने के लिए धन्यवाद दिया और उनकी उपलब्धियों की सराहना की।

भारत के लिए 14 साल के करियर में 92 टेस्ट मैच खेरते हुए 311 टेस्ट विकेट लेने वाले जहीर हालांकि एक और सत्र तक इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में खेलना जारी रखेंगे।

जहीर ने भारत के लिए सभी फारमेट में 610 विकेट लिए हैं और वह इस मामले में भारत के चौथे सबसे सफल गेंदबाज हैं। वह टेस्ट मैचों में भारत के लिए दूसरे सबसे सफल तेज गेंदबाज हैं।

चोट के कारण जहीर लम्बे समय से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेल सके हैं। तीन साल पहले जहीर ने अपना अंतिम एकदिवसीय मैच खेला था। 

जहीर ने भारत के लिए 200 एकदिवसीयों में 282 विकेट लिए हैं। वह 17 टी-20 मैचों में भी देश के लिए खेले हैं।

2011 विश्व कप में जहीर भारत के सबसे सफल गेंदबाज थे। जहीर ने 18.76 के औसत से कुल 21 विकेट हासिल किए थे। वह पाकिस्तान के के शाहिद अफरीदी के साथ टूर्नामेंट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे थे।

AGENCY

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button