बाजार

ब्लू डार्ट ने देश में पहली पार्सल लॉकर सेवा शुरू की

गुड़गांव: देश की अग्रणी कोरियर सेवा कंपनी ब्लू डार्ट एक्सप्रेस लिमिटेड ने गुरुवार को यहां देश में पहली पार्सल लॉकर सेवा शुरू की। ब्लूडॉर्ट के प्रबंध निदेशक अनिल खन्ना ने एक संवाददाता सम्मेलन में इस सेवा के शुरू किए जाने की घोषणा की।

खन्ना ने बताया कि देश में इस तरह की यह पहली सुविधा है। ब्लू डार्ट ने पहला पार्सल लॉकर यहां यूनिटेक साइबर पार्क में स्थापित किया है।

खन्ना ने बताया कि यह सेवा सप्ताह के सातों दिन चौबीस घंटे उपलब्ध रहेगी।

खन्ना ने बताया कि पैकेज की आपूर्ति पार्सल लॉकर में होने के साथ ही ई-टेल ग्राहकों को एसएमएस के जरिए एक यूनिक सुरक्षा कोड भेज दिया जाएगा। इस कोड के जरिए ग्राहक अपने पार्सल लॉकर को खोलकर अपनी सुविधा के समय में अपने पैकेट या पार्सल प्राप्त कर सकेंगे।

खन्ना ने कहा कि पार्सल लॉकर फिलहाल प्रीपेड (पूर्व भुगतान) वाले ई-टेल शिपमेंट पर ही उपलब्ध होगा। अगले चरण में कंपनी स्वचालित भुगतान प्रणाली भी मुहैया कराएगी।

उन्होंने कहा कि फिलहाल गुड़गांव में यह पहला पार्सल लॉकर स्थापित किया गया है और जल्द ही देश भर में ऐसे पार्सल लॉकर विभिन्न स्थानों पर स्थापित किए जाएंगे।

खन्ना ने कहा, “ब्लू डार्ट लगातार ग्राहकों की जरूरतों और जीवनशैली के अनुसार सेवा प्रदान करने का प्रयास करती है। पार्सल लॉकर जैसी सेवा इसी कड़ी का एक हिस्सा है। कई दूसरे देशों में यह सेवा काफी सफल है। मुझे पूरा भरोसा है कि भारत में भी यह सेवा सफल होगी।”

उल्लेखनीय है कि ब्लू डार्ट में बड़ी हिस्सेदारी रखने वाली कंपनी डीएचएल ने पहली बार विकसित बाजारों में इस सेवा की शुरुआत की थी। जर्मनी में 2001 में इसकी शुरुआत हुई थी और इस समय वहां 2,750 से अधिक पार्सल लॉकर स्थापित किए जा चुके हैं। यह सेवा अमेरिका और अन्य यूरोपीय बाजारों में भी खूब प्रचलित हुई है।

AGENCY

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button