देश/विदेश

प्रधानमंत्री मोदी 23 सितंबर से आयरलैंड, अमेरिका के दौरे पर

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 सितंबर से 29 सितंबर तक आयरलैंड और अमेरिका के दौरे पर रहेंगे। मोदी ने फेसबुक पर जारी एक पोस्ट में कहा कि वह 23 सितंबर को आयरलैंड जाएंगे और प्रधानमंत्री एंडा केनी के साथ बातचीत करेंगे। किसी भारतीय प्रधानमंत्री का 60 वर्षो में यह पहला दौरा होगा।

मोदी ने लिखा, “हम आने वाले वर्षो में आयरलैंड के साथ मजबूत आपसी संबंध और आर्थिक संबंध विकसित करने की आशा करते हैं। आयरलैंड में मैं भारतीय समुदाय के साथ भी बातचीत करूंगा।”

मोदी 24 सितंबर को अमेरिका जाएंगे। उन्होंने कहा है, “यह दौरा, मेरी पिछली अमेरिका यात्रा और राष्ट्रपति बराक ओबामा की इस वर्ष के प्रारंभ में हुई भारत यात्रा से तैयार हुई संबंधों की ठोस जमीन पर आगे बढ़ने में कारगर होगा।”

मोदी ने लिखा है कि वह एक ऐसे ऐतिहासिक अवसर पर अमेरिका जा रहे हैं, जब संयुक्त राष्ट्र अपनी 70वीं वर्षगांठ मना रहा है।

मोदी ने कहा है कि जुलाई में उन्होंने संयुक्त राष्ट्र एजेंडे और सुधारों के लिए भारत के दृष्टिकोण के बारे में 193 शासनाध्यक्षों को पत्र लिखा था। “मुझे खुशी है कि कई देशों के नेताओं ने हमारे दृष्टिकोण की सराहना करते हुए जवाबी पत्र लिखा।”

मोदी न्यूयार्क में 2015 के बाद के नए सतत विकास एजेंडे की औपचारिक स्वीकृति के लिए आयोजित संयुक्त राष्ट्र सतत विकास शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगे।

मोदी ने कहा कि वह राष्ट्रपति ओबामा द्वारा शांति स्थापना पर आयोजित एक शिखर बैठक में भी हिस्सा लेंगे। 

मोदी ने कहा कि भारत न्यूयार्क में जी-4 के नेताओं की एक शिखर बैठक आयोजित करेगा, जिसमें मुख्य एजेंडा संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का सुधार होगा। 

मोदी ने कहा कि वह दुनिया के कई नेताओं से भी मिलेंगे और प्रमुख निवेशकों के साथ और वित्तीय क्षेत्र की कंपनियों के साथ भी बातचीत करेंगे।

मोदी ने कहा कि वह 26-27 सितंबर को वेस्ट कोस्ट का दौरा करेंगे और कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। 

मोदी ने कहा कि वह फेसबुक मुख्यालय के टाउनहाल में एक चर्चा सत्र में भी हिस्सा लेंगे और इस दौरान उनके साथ मार्क जुकरबर्ग भी होंगे।

मोदी सान जोस में 27 सितंबर को भारतीय समुदाय के साथ मुखातिब होंगे।

AGENCY

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button