देश/विदेश

नौसेना में महिला पायलटों को शामिल करने की योजना

नई दिल्ली: नौसेना प्रमुख एडमिरल आर.के. धोवन ने बुधवार को कहा कि चौकसी विमानों को उड़ाने के लिए जल्द ही नौसेना में महिला पायलटों को शामिल किया जाएगा।

नौसेना की ओर से यह घोषणा ऐसे समय में की गई है, जब भारतीय वायुसेना की इस घोषणा के सप्ताह भर भी नहीं हुआ है कि वायुसेना में महिला लड़ाकू पायलटों को शामिल किया जाएगा।

एडमिरल धोवन ने कहा कि लेकिन युद्धपोतों पर महिलाओं को भेजने की कोई योजना नहीं है।

धोवन ने अगले वर्ष विशाखापत्तनम में होने वाले अंतर्राष्ट्रीय फ्लीट रीव्यू के संबंध में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “भारतीय नौसेना पीछे नहीं है। हमें अपने महिला अधिकारियों पर बहुत गर्व है।”

उन्होंने कहा कि महिलाएं नौसेना में विभिन्न गतिविधियों में शामिल हैं, जैसे कि एयर ट्रैफिक कंट्रोलर और विमान पर्यवेक्षक, और प्रशिक्षण, शिक्षण, कानूनी शाखाओं और पोत निर्माण से संबंधित विभिन्न पहलुओं की निगरानी में भी।

एडमिरल धोवन ने कहा, “हमने रक्षा मंत्रालय को एक प्रस्ताव पेश किया है जो अभी विचाराधीन है, यह देखने के लिए कि हमारे समुद्री टोही विमानों में महिला पायलटों को कैसे अनुमति दी जा सकती है। इस पर अभी विचार चल रहा है। सरकार को इस पर कोई दृष्टिकोण देना है।”

नौसेना में लड़ाकू भूमिका में शामिल करने के बारे में धोवन ने कहा कि यह सरकार की नीतियों पर निर्भर करेगा।

सूत्रों के अनुसार, नौसेना को अलग टॉयलेट और तंग जगह जैसी सुविधाओं के अभाव के कारण युद्धपोतों पर महिलाओं को भेजने में दिक्कत आ रही है।

AGENCY

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button