बाजार

फेसबुक के लाइक बटन के साथ भावनायें व्यक्त करने के नये तरीके

न्यूयार्क: फेसबुक पर लाइक बटन अब और रचिकर हो सकता है। इसके साथ भावनायें व्यक्त करने के छह नये तरीके जोड़े जा सकते हैं।

उपयोक्ता अब लाइक के अलावा नई प्रतिक्रियायें जैसे प्रेम, हास्य, खुशी, सदमा, दुख और गुस्सा जाहिर कर सकेंगे। लाइक बटन को ज्यादा देर दबाने अथवा उसके ईद-गिर्द रहने से ऐसी संबद्ध भावनाओं का चुनाव किया जा सकता है।

इस तरह स्टेटस पर लाइक, प्रेम या गुस्से का इजहार दर्ज हो पाएगा।

फेसबुक फिलहाल आयरलैंड और स्पेन में इन प्रतिक्रियाओं का परीक्षण कर रही है। इसके बाद दुनियाभर में जल्द ही इस नई सुविधा को पेश किया जाएगा।

फेसबुक के संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी मार्क जुकरबर्ग ने एक नए पोस्ट में वीडियो के साथ खुलासा करते हुये कहा नई प्रतिक्रियाओं से मिलिए।

उक्त भावनाओं में हाहा, येय :मजा आ गया:, वाउ:वाह:, सैड :दुखी:, एंग्री :गुस्सा: के साथ साथ लाइक और लव जैसे विकल्प उपलब्ध होंगे।

उन्होंने कल एक फेसबुक पोस्ट में लिखा, आज हम प्रतिक्रियाओं का परीक्षण शुरू कर रहे हैं .. ज्यादा भावनाएं जाहिर करने वाला लाइक बटन।

उन्होंने कहा लाइक बटन लंबे समय से फेसबुक का अंग रहा है। हर रोज अरबों लाइक का उपयोग किया जाता है और किसी पोस्ट को लाइक करने का अर्थ है आपने अपनी भावना इसके प्रति व्यक्त की।

जुकरबर्ग ने कहा काफी साल से लोग हमसे डिस्लाइक :नापसंद: बटन की सुविधा जोड़ने के लिए कह रहे हैं। हर क्षण अच्छा नहीं होता और कभी-कभी आप संवेदना व्यक्त करना चाहते हैं। ये आपके लिए महत्वपूर्ण क्षण होते हैं जब आप कहीं अधिक भावनाएं व्यक्त करना चाहते हैं और लाइक आपकी भावना को व्यक्त करने का सबसे अच्छा तरीका नहीं हो सकता।

उन्होंने कहा कि हालांकि, डिस्लाइक बटन अभी तैयार नहीं है।

उन्होंने कहा प्रतिक्रियाएं आपको अपनी भावनाएं – प्रेम, आश्चर्य, हास्य एवं गरीबी – व्यक्त करने का मौका प्रदान करती हैं। यह डिस्लाइक बटन नहीं है लेकिन इससे आपको खुशी, प्रेम के अलावा दुख और संवेदना आसानी से व्यक्त करने की सुविधा प्रदान करता है।

जुकरबर्ग ने कहा हम आयरलैंड और स्पेन में नई प्रतिक्रियाओं का परीक्षण शुरू कर रहे हैं और इसे सभी के लिए पेश करने से पहले इस परीक्षण से सीख लेंगे। हमें उम्मीद है कि आपको पसंद आएगा — या आप अपनी भावना बेहतर तरीके से व्यक्त कर सकेंगे।

AGENCY

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button