देश/विदेश

स्थानीय धरना-प्रदर्शन के कारण रद्द की गई समझौता एक्सप्रेस: भारत 

नयी दिल्ली: समझौता एक्सप्रेस रोकने के आरोपों को खारिज करते हुए भारत ने कहा कि स्थानीय धरना-प्रदर्शनों के कारण ट्रेन रद्द की गई है और भारतीय अधिकारियों ने पहले ही अपने पाकिस्तानी समकक्ष को इस बारे में सूचित कर दिया था ।

भारत ने यह स्पष्टीकरण तब दिया है जब पाकिस्तान ने भारत के कार्यवाहक उप-उच्चायुक्त एस रघुराम को तलब किया और भारत में किसानों के प्रदर्शन के कारण कल समझौता एक्सप्रेस का परिचालन रद्द करने पर अपनी चिंता जताई । समझौता एक्सप्रेस रद्द होने की वजह से दोनों देशों के करीब 200 यात्री फंसे रह गए । 

पाकिस्तानी मीडिया में आई इन खबरों, कि कल भारत द्वारा समझौता एक्सप्रेस रोकी गई थी, पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा, समझौता एक्सप्रेस पंजाब से गुजरने वाली उन 75 ट्रेनों में से थी जिन्हें रेल यातायात बाधित किए जाने सहित स्थानीय प्रदर्शन के कारण रद्द किया गया था । 

प्रवक्ता ने कहा, भारतीय रेल के अधिकारियों ने अपने पाकिस्तानी समकक्षों को पहले ही बता दिया था कि ट्रेन ऐसे हालात में नहीं चलाई जा सकेगी । 

स्वरूप ने कहा कि चूंकि बड़ी संख्या में भारतीय पाकिस्तान से भारत की यात्रा नहीं कर सके, ऐसे में इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग पाकिस्तान सरकार के संपर्क में है ताकि उनकी संख्या का पता लगाया जा सके और यह सुनिश्चित किया जा सके कि उन्हें सभी जरूरी सहायता प्रदान की जाए । 

प्रवक्ता ने कहा, विदेश मंत्रालय ने भारतीय रेल से अनुरोध किया है कि वे पंजाब में संबंधित अधिकारियों के साथ मिलकर हालात को जल्द से जल्द सामान्य करने के लिए कदम उठाएं और दोनों तरफ फंसे यात्रियों की सुविधा के लिए ट्रेन में अतिरिक्त डिब्बे लगाए ।

AGENCY

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button