देश/विदेश

समय आ गया है, अंतरराष्ट्रीय समुदाय आतंकवाद के खिलाफ एकजुट हो: मोदी 

न्यूयॉर्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि आतंकवाद एक वैश्विक घटना है जिससे कोई भी देश बचा नहीं रह सकता । उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से कहा कि समय आ गया है कि इस खतरे के खिलाफ अंतराष्ट्रीय समुदाय पूरी मजबूती से और एकजुट हो कर आगे आए।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने यहां संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में दोनों नेताओं की मुलाकात के बाद संवाददाताओं से कहा प्रधानमंत्री ने कहा कि आतंकवाद एक वैश्विक घटना है जिसका असर हर देश पर पड़ा है। कोई भी देश आतंकवाद के खतरे से अछूता नहीं रहा है। 

स्वरूप में मोदी को उद्धृत करते हुए कहा हम खुद पिछले चार दशकों से इसका सामना कर रहे हैं। समय आ गया है कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय आतंकवाद के मुद्दे पर एक स्वर में बोले ताकि आतंकवाद पर अंतरराष्ट्रीय संधि को मंजूरी दी जा सके जो आतंकवाद की परिभाषा को लेकर मतभेद की वजह से अरसे से लंबित है। 

एक साल से अधिक समय में मोदी पांचवीं बार ओबामा से मिले। 

मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री ने कहा आतंकवाद का वर्तमान खतरा बढ़ रहा है और नए खतरे भी उभर रहे हैं, हमने आतंकवाद और कट्टरपंथ से मुकाबले की खातिर सहयोग को और अधिक गहरा करने का दृढ़ संकल्प लिया है। 

उन्होंने कहा कि दोनों पक्ष अफगानिस्तान के लोगों की मदद करने तथा उनके देश का शांतिपूर्ण, स्थिर और समृद्ध भविष्य बनाने के लिए विचारविमर्श और सहयोग को अधिक मजबूत करने पर सहमत हुए। 

स्वरूप ने कहा विमान वाहक प्रौद्योगिकी कार्यकारी समूह की भी बैठक हुई और दोनों देशों के बीच अंतरिक्ष सहयोग में सफलता जाहिर करने के लिए बड़ा सबूत यह तथ्य है कि इसरो ने आज चार अमेरिकी उपग्रहों का प्रक्षेपण किया।

ललित के झा, योशिता सिंह

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button