राज्य

बिहार चुनाव: 6 दलों ने किया तीसरे मोर्चे की घोषणा

पटना: बिहार चुनाव के मद्देनजर शनिवार को समाजवादी पार्टी (सपा), राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) तथा जन अधिकार मोर्चा समेत छह दलों ने तीसरे मोर्चे के गठन की घोषणा कर दी। बिहार में तीसरे मोर्चे का नेतृत्व राकांपा के सांसद व महासचिव तारिक अनवर करेंगे।

पटना में आयोजित एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में सपा के सांसद और बिहार प्रभारी किरणमय नंदा, जन अधिकार पार्टी के संरक्षक और सांसद राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव तथा राकांपा के सांसद और महासचिव तारिक अनवर ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि सपा के अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव के मार्गदर्शन और निर्देश पर तीसरे मोर्चे का गठन किया गया है।

इस मोर्चे में मुख्य तौर पर वही दल शामिल हैं जो अपने गठबंधनों में मनमुताबिक सीट नहीं मिलने के कारण गठबंधन से बाहर आ चुके हैं। वैसे तीसरे मोर्चे की घोषणा के बाद बिहार विधानसभा का चुनाव और दिलचस्प हो गया है।

सपा के बिहार प्रभारी किरणमय नंदा ने बताया कि बिहार की कुल 243 सीटों में से जन अधिकार पार्टी 64 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि सपा 85, राकांपा 40, नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) तीन, समरस समाज पार्टी 28 और समाजवादी जनता दल राष्ट्रीय 23 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

तारिक अनवर ने संवाददाताओं से कहा कि नीतीश कुमार व लालू प्रसाद का गठबंधन सुविधा का गठबंधन है, जिसे जनता नकार देगी। जनता गैर कांग्रेस व गैर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) गठबंधन को स्वीकार करेगी।

सांसद पप्पू यादव ने कहा कि बिहार में लालू यादव व नीतीश कुमार के घमंड को तोड़ने के लिए तीसरे मोर्चे का गठन किया गया है। भाजपा की भी नहीं चलने दी जाएगी।

उन्होंने कहा, “तीसरा विकल्प भारत निर्माण का विकल्प है और मुलायम सिंह यादव के नेतृत्व में नए भारत के सपने को साकार करेगा।”

उल्लेखनीय है कि राज्य में 12 अक्टूबर से शुरू होने वाले चुनाव में जनता दल (युनाइटेड), राजद और कांग्रेस महागठबंधन के तहत मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं। जबकि भाजपा के नेतृत्व वाले राजग और छह वामपंथी दलों का मोर्चा पहले ही चुनाव मैदान में उतरने की घोषणा कर चुकी है। 

AGENCY

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button