राज्य

साइकिल चलाएं, स्वस्थ्य रहें: अखिलेश यादव

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सोमवार को कहा कि दिल और दिमाग पर नियंत्रण रखें तो ब्लड प्रेशर भी नियंत्रण में रहता है। स्वस्थ्य रहने के लिए रोजाना 10 किलोमीटर साइकिल चलाएं या पांच किलोमीटर पैदल चलें।

इससे शरीर स्वस्थ रहेगा और बीपी भी नियंत्रण में रहेगा। (19:17) 

बीपी कैंपेन (रक्तचाप नियंत्रण अभियान) का उद्घाटन करने के बाद उन्होंने कहा कि बीपी साइलेंट किलर की तरह होता है। यह आपको कब नुकसान पहुंचा देगा, आपको पता ही नहीं चलेगा। इसके लिए जरूरी है कि हम स्वयं ही अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहें।

अखिलेश ने कहा, “अनुपूरक बजट में हमने प्रदेश के कई मेडिकल कॉलेजों का ध्यान रखा है। सरकार ने अस्पतालों को स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने का निर्देश दिया है। लोग अस्पतालों में जाकर अपना बीपी नियमित रूप से जांच करवाएं।”

कार्यक्रम मंे मुख्यमंत्री अखिलेश का ब्लड प्रेशर भी जांचा गया, लेकिन उनकी रिपोर्ट सार्वजनिक नहीं की गई।

इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री अहमद हसन ने कहा कि मुख्यमंत्री और सपा सरकार स्वस्थ्य के क्षेत्र में बहुत काम कर रही है। इससे पूर्व की भ्रष्ट सरकारों के कारण प्रदेश की स्वास्थ्य व्यवस्था पटरी से उतर गई थी। 

कार्यक्रम में किंग जार्ज मेडिकल कॉलेज (केजीएमयू) के कुलपति प्रो. रवि कांत, विभागाध्यक्ष डॉ. आर.के. सरन, कार्डियोलॉजी के प्रो.पी.एस. नारायण सहित कई डॉक्टर और मेडिकल कॉलेज के छात्र मौजूद थे।

AGENCY

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button